Latest Newsउत्तरप्रदेश

फतेहपुर- अब तक

रवि कश्यप/

सराय बकेवर ग्राम प्रधान की दिखी लापरवाही


फतेहपुर। सराय बकेवर के हालात बत्तर से बत्तर होता दिखाई दे रहा है गांव ग्राम प्रधान के कार्य से जनता है परेशान  जिला अधिकारी महोदय नेे भले ही ग्राम प्रधानों को सफाई व्यवस्था को लेकर कड़े निर्देश दिये हो पर नही कोई फर्क पड़ा  सराय बकेवर प्रधान ने  जिला अधिकारी के निर्देशों को दिखाया ठेंगा। ग्राम सभा की हालातइतनी बहत्तर हो गयी है कि सफाई ब्यवस्था का कही नामो निशान नही दिखाई दे रहा है हालात ये है कि नाली के बाहर कचड़ा इतना ज्यादा है कि अनेक बीमारियों को जन्म दे रही है वही पे लोग बीमारियों से परेशान है  नाली और रोड में नही दिखायी दे रहा है कोई फर्क प्रधान के कार्य से नही है जनता खुस प्रधान और भी मामलो में लिप्त है  और भी होगा खुलासा जनता में है प्रधान के प्रति आक्रोश।
————————————————
अवैध अतिक्रमण करने वालो पर पुलिस अधीक्षक का चला चाबुक

फतेहपुर जनपद के एसपी रमेश ने कस्बा जोनिहा में पहुंचकर सड़क के किनारे अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को दी हिदायत  उन्होंने कहा सड़क के किनारे अतिक्रमण ना करें किसी भी कीमत पर यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा सड़क से दूर हटकर लगाए अपनी अपनी दुकानें जोनिहा पुलिस चैकी प्रभारी भगवान बक्स ने एसपी साहब से की शिकायत कहा टूटे जर्जर बिल्डिंग पर रहकर हम लोग सुन रहे हैं लोगों की समस्याए जरा सी बरसात होती है तो पूरा पानी नीचे आता है हम लोगों को भारी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। एसपी  ने पुलिस चैकी का भी किया निरीक्षण देखा जर्जर भवन कहा जल्द होगा इस समस्या का भी निपटारा किया जायेगा।
—————————————————
सभासदो द्वारा वार्ड की समस्या जल्द किया जायेगा निस्तारण

बिंदकी फतेहपुर। नगर पालिका परिषद बिंदकी मासिक बोर्ड की बैठक संपन्न हुई जिसमें नगर के 25 वार्ड में व्याप्त समस्याओं को लेकर सभासदों ने अपनी अपनी समस्याएं बैठक में दर्ज कराई ।
शनिवार को दोपहर 2रू00 बजे से नगरपालिका की मासिक बैठक नगर पालिका अध्यक्ष मुन्ना लाल सोनकर की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें बिजली, पानी,सफाई को लेकर सभासदों के बीच चर्चा की गई और बिगड़ी व्यवस्था को ठीक कराने की मांग अध्यक्ष से की जिस पर नगर पालिका अध्यक्ष ने  उपस्थित सभासदों को आश्वस्त करते हुए कहा कि  बताई गई समस्याओं  को जल्द ही अमल में लाया जाएगा और समस्याएं खत्म कराई जाएंगी  बिजली  व्यवस्था को लेकर सभासदों ने मांग उठाई कि प्रत्येक वार्डों में पांच पांच पोल विद्युत विभाग से लगवाए जाएं जिससे विद्युत समस्या से लोगों को निजात मिल  सके वहीं पानी को लेकर कहा गया जिन वार्डों में  पर्याप्त मात्रा में पानी की सप्लाई नहीं होती  वहां की लाइनें ठीक करा कर पानी पहुंचाया जाए जिससे लोगो को इसकी आपूर्ति समय से होने लगे। वही नगर के 25 वार्ड में  नाली खड़ंजा ठीक कराने की भी मांग  सभासदों ने बैठक में की  साथ ही  जिन सफाई कर्मियों का  स्थानांतरण  एक वार्ड से दूसरे वार्ड में किया जाए तो वह जानकारी सभासद को होनी चाहिए । इन दिनों  गंदगी से फैल रही बीमारियों से बचने के लिए ब्लीचिंग पाउडर  फागिंग मशीन  सभी वादों पर  चलवाई जाए  जिससे लोग  बीमारी से बच सकें  और  सफाई नायक को  हिदायत दी जाए  की  सफाई कर्मियों को  समय समय से अपने वार्ड पर  सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें नगर पालिका अध्यक्ष को सभासदों द्वारा बताई गई समस्याओं को यथा शीघ्र निस्तारण करने का आश्वासन सभासदों को दिया इस मौके पर अधिशाषी अधिकारी निरुपमा प्रताप सिंह लिपिक मनोज शुक्ला सभासद  रामजी गुप्ता  अनीश डायमंड सोनू सैनी बेदू गुप्ता  राहुल गुप्ता  कमल  शफीक अहमद  सहित  नगर पालिका के  समस्त सभासद एवं कर्मचारीउपस्थित रहे।
————————————————–
पूर्व मंत्री पहुंचे चकमदा देखे हालात, लोगों से बीमारी के बारे में पूछा
– सफाई और दवाई के बाद हालात में हुआ सुधार
बिंदकी फतेहपुर। चकमदा गांव में संक्रामक बीमारी के चलते 2 दर्जन से अधिक लोग बीमार हो गए थे हालांकि जैसे ही इस मामले की खबर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में छाई तो तुरंत प्रशासन सक्रिय हो गया जिसके चलते दूसरे दिन उपजिलाधिकारी मौके पर पहुंचे मौके का जायजा लिया पूर्व शिक्षा मंत्री जनसेवक भी गांव पहुंचे लोगों से बातचीत किया वहां के हालात को देखा और मौजूद स्वास्थ्य विभाग के लोगों को आवश्यक निर्देश भी दिए हालांकि गांव में हुई सफाई व्यवस्था तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई दवाई के चलते गांव में हालात सामान्य दिखाई दे रहे है।
                मालूम हो कि मलवा विकासखंड क्षेत्र के चकमदा गांव में संक्रामक बीमारी के चलते 2 दर्जन से अधिक लोग बीमार हो गए थे जिनमें कई लोग गंभीर बीमार थे जिनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था यह बीमारी पिछले 10 दिनों से चली आ रही थी। लोगों ने इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य अधिकारियों को भी थी दी थी लेकिन जिम्मेदार नहीं चाहते थे जिसके चलते संक्रामक बीमारी फैली जा रही थी इस मामले की जानकारी जब मीडिया के लोगों को मिली तो मीडिया के लोग गांव पहुंचे और कवरेज किया जिसके बाद संक्रामक बीमारी की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ अन्य जिम्मेदार लोगों को मिली जिसके चलते शनिवार को सुबह उप जिला अधिकारी प्रमोद झा पहुंचे और हालात का जायजा लिया हालांकि हालात सामान्य देखकर उपजिलाधिकारी थोड़ी देर बाद वापस लौट गए उन्होंने गांव में साफ सफाई के निर्देश दिए सफाई कर्मचारियों से ठीक से सफाई करने को कहा इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी लगा दिया गांव में संक्रामक बीमारी फैलने होने की जानकारी होने पर पूर्व शिक्षा मंत्री अमरजीत सिंह जनसेवक भी गांव पहुंचे उन्होंने गांव के लोगों से बातचीत किया हालात देखें इसके अलावा गांव में फैली गंदगी को भी उन्होंने देखा पूर्व मंत्री जनसेवक ने मौके पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम से स्पष्ट रूप से कहा कि हर हाल में बीमारी को जल्द दूर करना होगा बीमारों को अच्छे से देख कर उनको बेहतर दवाई उपलब्ध कराई जाए मौके पर मौजूद सफाई कर्मचारियों से कहा कि पूरे गांव की बेहतर ढंग से सफाई की जाए ताकि गंदगी दूर हो जाए और संक्रामक बीमारी जल्द काबू में आ जाए पूर्व मंत्री के तेवर देख मौजूद अधिकारी सकते में आ गए। गांव में फिलहाल संक्रामक बीमारी स्थित है कोई नया मरीज बीमार नहीं मिला जो कुछ मरीज है वह धीरे-धीरे स्वस्थ हो रहे हैं शनिवार को कोई बीमार घर में पढ़ा नहीं मिला हालांकि ग्रामीणों की मानें तो कई लोगों को अभी भी हल्का बुखार है धीरे धीरे हालात सामान होते जा रहे हैं बैरल प्रशासन की सतर्कता के चलते हालात ज्यादा गड़बड़ नहीं हुए और धीरे-धीरे हालात काबू में आते जा रहे है।
—————————————————
विवादों को आपसी समझौते से हल करने का करें प्रयास—- अपर जिला जज

—— विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

बिंदकी फतेहपुर
हर संभव कोशिश करें कि विवादों को आपसी बातचीत से हल कर झगड़े को समाप्त करें और मुकदमे बाजी के चक्कर में न पड़े। यह बात अपर जिला जज कमल कांत ने नगर के चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में कहा
            जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फतेहपुर के तत्वाधान में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुकदमें बाजी से दोनों पक्ष का समय व पैसा बर्बाद होते हैं इससे लोगों का विकास प्रभावित होता है। उन्होंने अपने संबोधन में बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ पर भी बल दिया और कहा की बेटियों के बचाने और पढ़ाने से ही समाज आगे बढ़ेगा आज इस युग में बेटियां किसी से भी पीछे नहीं है हर क्षेत्र में बेटियां आगे चल रही है उन्होंने पौधरोपण पर भी कहा कि हर व्यक्ति अधिक से अधिक पौधे लगाना चाहिए ताकि पर्यावरण संतुलित हो सके लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन मिल सके सुधा सीजन मिलने से ही मनुष्य का शरीर स्वस्थ होगा और जब स्वस्थ शरीर होगा तो व्यक्ति अपने जीवन में अधिक से अधिक विकास कर सकेगा इस मौके पर तहसीलदार प्रमेश श्रीवास्तव ने कहा कि विधिक साक्षरता के जरिए लोगों को गांव क्षेत्र में ही कानून की जानकारियां मिल जाती है ऐसी जानकारियां जो सामान्य रूप से नहीं मिल पाती निश्चित रूप से विधिक साक्षरता शिविर प्रभावी साबित हो रहे हैं इस मौके पर विद्युत विभाग के एसडीओ प्रशांत शुक्ला संजय श्रीवास्तव प्राची श्रीवास्तव सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
—————————————————-
विजिलेंस टीम ने 2 लोगों के खिलाफ विद्युत चोरी का मुकदमा दर्ज कराया

बिंदकी फतेहपुर। विद्युत विभाग की विजिलेंस टीम ने नगर में छापेमारी करके विद्युत चोरी कर रहे दो लोगों के खिलाफ  विद्युत चोरी का मुकदमा दर्ज कराया। जानकारी के अनुसार बिंदकी नगर के महाजनी गली निवासी प्रभात द्विवेदी पत्नी जगदीश प्रसाद द्विवेदी तथा  कटरा मोहल्ला निवासी चुन्नू बाजपेई पुत्र गोपाल बाजपेई द्वारा कटिया फंसाकर विद्युत चोरी कर रहे थे फतेहपुर की विजिलेंस टीम ने छापा मारकर विद्युत चोरी का मुकदमा कोतवाली बिंदकी में दर्ज कराया है  इस मौके पर विजिलेंस टीम के प्रभारी बृजेश कुमार मिश्रा अवर अभियंता अभय कुमार यादव मुख्य रूप से अवर अभियंता अभय कुमार यादव  नगर के जेई अमित कुमार ने मुकदमा दर्ज कराया है विजिलेंस टीम द्वारा विद्युत चोरी छापेमारी से नगर के विद्युत चोरों में हड़कंप मच गया टीम को देखते ही लोगों ने अपनी-अपनी कटिया हटाना शुरू कर दिया था विजिलेंस टीम के प्रभारी बृजेश कुमार मिश्रा ने बताया कि विद्युत चोरी करने वाले को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा चोरी करते पकड़े जाने पर  लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।
———————————————–
नवाबी रुतबे के आगे बौने साबित होते रहे अधिकारियों के आदेश

-संविधान के अनुच्छेद २१ का खुला उल्लंघन बाकरगंज की मवेशी बाजार
-योगी राज में भी नारकीय जीवन जीने को मजबूर कई हजार लोग, गंदगी से बढ़ी बीमारो की संख्या, कही सुनवाई न होने से सीएम से लगाई गुहार, और जब आँजनेय का आदेश भी रहा निष्प्रभावी
फोटो-4
फतेहपुर। शहर के बाकरगंज इलाके की एक बड़ी आबादी पिछले लगभग चार दशक से अत्यंत बदबूदार माहौल में नारकीय जीवन जीने को विवश है। कारण है इस इलाक़े में संचालित “मवेशी बाजार”। यह बाजार संविधान के अनुच्छेद २१ का खुला उल्लंघन भी है, जो जीवन का अधिकार देता है। इसके तहत सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि स्वस्थ वातावरण, शिक्षा, भोजन इत्यादि के द्वारा इस अधिकार को पूर्णता दे। बावजूद इसके पीड़ितों की कही सुनवाई नहीं हो रही है। अंतिम आस के रूप में मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर व सीएम के पोर्टल में ट्वीट कर यहाँ के लोगों ने कार्यवाई की फरियाद लगाई है।
       उल्लेखनीय है कि बाकरगंज इलाके में दशकों तक नारकीय वातावरण के लिये बकरी बाजार, चमड़ा बाजार व मवेशी बाजार (बैलाही बाजार) प्रमुख कारण रहा है किन्तु समय समय पर मुखर हुए विरोध के चलते अंततः पहले बकरी बाजार और फिर चमड़ा बाजार तो यहाँ से हट गई किन्तु मवेशी बाजार के संचालकध् सपा नेता की ऊँची पहुँच के चलते यह बाजार अभी भी प्रत्येक शुक्रवार को इसी व्यस्त क्षेत्र से संचालित हो रही है।
     बताते चले कि सर्वप्रथम १९८८ में यहाँ के तत्कालीन डीएम गुलबीर सिंह ने जनमानस की शिकायत पर इन बाजारों को शहर के बाहर ले जाने के निर्देश दिये थे। उसके बाद १९९४ में तत्कालीन डीएम डा० प्रभात कुमार ने अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान इन बाजारों को हटाने का का फरमान तो जारी किया किन्तु उसपर अमल नहीं हो पाया। पिछले वर्ष तत्कालीन जिला अधिकारी आँजनेय कुमार सिंह ने इस बाबत कड़े निर्देश जारी किये और पालिका प्रशासन की भी लगाम कसी नतीजतन बकरी और चमड़ा बाजार तो हट गई किन्तु नवाबी प्रभाव से चल रही मवेशी बाजार अपनी जगह से तिल भर भी नहीं हिली और योगी के सिस्टम को अभी भी मुँह चिढ़ा रही है!
     मवेशी बाजार से बाकरगंज इलाके का नारकीय जीवन जगजाहिर है और अत्यन्त दुर्गन्ध पूर्ण वातावरण व्यवस्थापालकों का इस बाजार की ओर से मुँह मोड़े रहना हालातों को और संदिग्ध बना देता है। सूत्र बताते है कि इस क्षेत्र के लोगों ने पूर्व में केन्द्रीय मन्त्री साध्वी निरंजन ज्योति से मिलकर मवेशी बाजार को घनी बस्ती से तत्काल हटवाने की माँग की थी। खबर है कि साध्वी ने डीएम से इस पर वार्ता भी की किन्तु मवेशी बाजार के संचालक की ऊँची पहुँच के चलते साध्वी का फरमान भी नक्कारखाने में तूती साबित हुआ। यह अलग बात है कि साध्वी ने दोबारा इस मामले से स्वतः पल्ला झाड़ लिया। कहते है कि पूर्व में मोहल्लेवासी सदर विधायक विक्रम सिंह से भी इस मद में फरियाद लगा चुके है किंतु वहाँ से तो दो टूक शब्दों में इस पचड़े में न डालने की बात कहकर टाल दिया गया!
      ’गौरतलब है कि यह बाजार संविधान के अनुच्छेद २१ का खुला उल्लंघन है, जो जीवन का अधिकार देता है। इसके तहत सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि स्वस्थ वातावरण, शिक्षा, भोजन इत्यादि के द्वारा इस अधिकार को पूर्णता दे। क्योंकि मवेशी बाजार बाकरगंज इलाक़े में जहाँ पर स्थित है वहाँ पर घनी आबादी है और कई हजार लोग निवास करते है तथा व्यस्त बाजार भी है। कहने को तो मवेशी बाजार प्रत्येक शुक्रवार को यहाँ लगती है किन्तु मवेशियों से लदे छोटे-बड़े वाहनो का आवागमन गुरुवार की शाम से शुरू होकर शुक्रवार को पूरे दिन और रात तथा शनिवार को दोपहर बाद तक जारी रहता है। जिससे बाकरगंज से लखनऊ बाईपास तक लम्बा जाम लगता है और लोगों को आवागमन में भी काफी दिककतों का सामना करना पड़ता है। ’
     कहने को तो बाकरगंज में बाकायदे पुलिस चैकी स्थापित है किंतु चैकी का स्टाफ अपना फर्ज सिर्फ मवेशी लदे वाहनो से वसूली तक सीमित रखता है, लोग घंटो जाम के झाम में पसीना-पसीना होते रहे इनकी बला से!
       बाकरगंज की मवेशी बाजार से फैलने वाली गंदगी और दुर्गन्ध से सम्बंधित मुख्यमंत्री पोर्टल में भेजी गई शिकायत की मौक़े पर पड़ताल की गई तो हालात बद से बदतर मिले। लोगों ने बताया कि बाजार के बाहर दूर-दूर तक मुख्य मार्ग पर खड़े होने वाले वाहन यातायात की दुशवारियों को और बढ़ा देते है। बाजार के बाहर मुख्य मार्ग से गुजरने वाले दुर्गन्ध के चलते अपना मुँह और नाक बंद कर लेते है। अंदर एक से डेढ़ फिट तक बोदा और एक बड़े भाग में तालाब की शक्ल में जमा पानी बीमारियों को खुला आमंत्रण दे रहा है। इस मवेशी बाजार में प्रदेश के दूसरे हिस्सों से भी मवेशी व्यापारी व्यापार के द्रस्टिगत आते है और दो-चार घण्टे में ही बीमारी मोल ले लेते है। बाजार के अंदर संचालक के गुर्गे हर समय कैसी भी स्थिति से निपटने को मुस्तैद रहते है। हजारों मवेशी और सैकड़ों व्यापारियों की सुरक्षा राम भरोसे होती है। चैकी के सिपाही बाहर सिर्फ वसूली करते आसानी से देखे जा सकते है। आसपास के लोगों ने बताया कि कई बार सामूहिक प्रयास किये गये किन्तु अधिकारी और जनप्रतिनिधि इस कदर नवाब साहब के प्रभाव में हैं कि कोई हाथ डालने को तैयार ही नहीं होता। कुछ बुजुर्गों का मत है कि मवेशी बाजार जिस स्थान पर लगती है उस जमीन का अधिकांश हिस्सा सरकारी है किन्तु प्रभाव और सिस्टम के चलते कागजों में सब दुरुस्त हो गया है। नगर पालिका परिषद भी इस ओर से मुँह मोड़े हुए है। कुलमिलाकर योगी राज में भी बाकरगंजवासियों को इस नारकीय जीवन से निजात मिलने की सम्भावना काफी कम रह गई है। अंतिम आस के रूप में मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर व सीएम के पोर्टल में ट्वीट कर यहाँ के लोगों ने कार्यवाई की आस लगाई है।
———————————————-
2 दर्जन अमीरों के नाम हुई सरकार की आवास योजना
-हाल खागा के नगर पंचायत व बिजयीपुर विकास खण्ड का
-सिर के ऊपर छत पाने को गरीब पात्र है परेशान
-गरीबी का दंस झेल रहे लोगों को लेकर एन.डी.न्यूज पर पंकज पाल कि विशेष रिपोर्ट
खागा फतेहपुर। जहां एक ओर सरकार गरीबों के सिर के ऊपर छत मुहैया कराने के लिए आवास योजना का संचालन कर रही है। वही गांव के जनप्रतिनिधि व सरकार की सरकारी मशीनरी सरकार की योजना में बट्टा लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे। उदाहरण के तौर पर  ज्यादा दूर ना जा कर यदि खागा नगर व बिजयीपुर विकासखंड क्षेत्र के कई गांवो में इसकी पड़ताल कर ली जाए तो सरकार की आवास योजना की जमीनी हकीकत सबके सामने आ सकती है । यहां गरीब पात्र ऐसे लोग जिनके ऊपर छत का साया नहीं है ।छप्परनुमा ऐसे घर में जीवन यापन करने को मजबूर हैं कि वह कब साथ छोड़ दे इसका कोई भरोसा नहीं है,लेकिन उन्हें योजना का लाभ न देकर गांव व नगर के ऐसे लोग जिनके पास दो मंजिला के अलावा हर वह सुविधा उपलब्ध है। जो अमीरी के दर्जा में आता है, उनसे सुविधा शुल्क लेकर उन्हें आवास योजना का लाभ दिया गया है। लोगों की बातो पर गौर करें तो नगर मे बहुत से ऐसे परिवार है जिनके सर से पिता का साया भी उठ गया है ।एक एक पैसे के लिऐ मोहताज है ।मां गरीबी मे लेबर गीरी का काम करके बच्चों का पेट पालती है । विजय नगर मुहल्ले के रामनगर वार्ड नंबर 11 मे करीब आधा सैकड़ा ऐसे घर है ।जो सिर के ऊपर छत का साया पाने के लिए तरस रहे हैं। जबकि नगर के वह लोग जो अपात्र है ऐसे लोगो को नगर के जिम्मेदार व  सरकारी मशीनरी ने इन अपात्रों को सरकार की आवास योजना का लाभ सुविधा शुल्क के दम पर दे दिया । जबकि गरीब पात्र इनकी गणेश परिक्रमा लगा लगा कर थक हार रहा है। उन्हें आज तक आवास योजना का लाभ नहीं मिला। गरीबों ने इस ओर जिलाधिकारी अन्जनेय कुमार का ध्यान आकृष्ट कराते हुए इसकी जांच व दोषियों के खिलाफ कार्यवाही कराए जाने की मांग की थी ।
लेकिन उनके ट्रांसफर के बाद से यह मामला ठंडे बस्ते मे चला गया ।अब देखना है कि वर्तमान डीएम  इन गरीबों का सहारा कैसे बन सकते है।।

जिले कि सांसद व केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा मैने जांच करायी है ।खामियां मिली है। जल्द ही ऐसे लोगों पर मुकदमा कराया जायेगा।

Related Articles

Back to top button