Latest Newsछत्तीसगढ़होम

भू माफियाओं, राजस्व अमले से लेकर राजस्व अधिकारियों का खेल, क्या दिनेश बन गया है मिस्टर इंडिया….

– राजन सिंह चौहान –

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर। अविभाजित कोरिया और अब एमसीबी जिले में एक भूमि की खरीदी के मामले में एक ऐसे व्यक्ति की खोज की जा रही है, जिसको कोई स्थाई ठिकाना नही है, उस नाम से भूमि की खरीदी की गई जो आज तक अधिकारियों के हाथ नही आ सका है, कभी तो सामान्य बन जाता है कभी आदिवासी बनकर भूमि खरीद लेता है, पर राजस्व अमला उसे सामान्य बताने में लगे रहते है, और उसे जिंदा बताने में राजस्व अमले ने पूरी ताकत झोंक दी है, वो शख्श मिस्टर इंडिया की तरह कभी हाजिर हो जाता है और जब भी वो हस्ताक्षर करता है हर हस्ताक्षर एक दूसरे से मेल नही खाते है, यहां तक कि मामला और आगे नही जाए तो मामले को खारिज भी कर दिया जाता है, पर मामले की जांच और कार्यवाही के लिए फिर दूसरा शख्स सामने आ जाता है। ऐसे में अब राजस्व अमले की सांस हलक में अटकी हुई है।

मनेन्द्रगढ़ निवासी सतपाल सलूजा ने कलेक्टर एमसीबी को शिकायत दर्ज की है कि फर्जी दिनेश को तैयार कर पंजीयन बैनामा कराकर विक्रय कर लाभ लेने के संबंध में जांच कर कार्यवाही की जाए। उन्होंने मिस्टर इंडिया दिनेश से जुड़े तमाम दस्तावेजो की नकल निकाली औऱ जब अध्धयन किया तो राजस्व अमले का पूरा खेल सामने आ गया, इनसाइड स्टोरी में इस प्रकरण को जनता के सामने लाने का फैसला किया ताकि लोग ये तय कर सके कि किस तरह से भूमि के क्रय विक्रय में नियमो की धज्जियां उड़ाई जाती है, और लोग सतर्क भी हो जाए कि कहीं ऐसी कहानी आपके साथ भी न हो जाए। 

पविया बनकर सामान्य की भूमि खरीदी

इस प्रकरण में दिनेश नाम के व्यक्ति द्वारा खरीदी गई जमीनों के पंजीयन का अवलोकन से यह ज्ञात हुआ की, दिनेश पविया नें वर्ष 1990 एवं 1991 में ग्राम चैनपुर खु.क्र. क्रमशः 133/1 एवं 133/2 रकबा 0.129 एवं 0.170हे० को रामविशाल आ० सोमारू जाति पाविया की जमीन खरीदा है। वर्तमान अभिलेख दिनेश आ० जगदीश अनुसूचित जाति के नाम से दर्ज है, पंजीयन पत्र में निवासी केदारपुर, अंबिकापुर पो.ओ. थानं व तहसील अंबिकापुर जिला सरगुजा म.प्र. बताया है। 

आदिवासी बनकर आदिवासी की भूमि खरीदी

उसी दिनेश पविया नें वर्ष 1992 में सोनकुमारी गोंड निवासी चैनपुर की भूमि ख.न. 136 में से 0.040 हे. भूमि को ख़रीदा है। जिसमें वह अपनें को पाव जाति (आदिवासी) एवं निवासी चैनपुर, पंजीयन पत्र में लिखवाया है, गोंड आदिवासी की भूमि को पाव आदिवासी बनकर क्रय किया है। वही दिनेश पहले रामविशाल पविया (सामन्य) की भूमि को दिनेश पविया (सामन्य) बनकर ख़रीदा।  उन्होंने सवाल उठाए है कि दिनेश पविया या दिनेश पाव आ० जगदीश नाम का कोई व्यक्ति नहीं है। अज्ञात व्यक्ति को पाव बनाकर, खड़ा किया जाकर आदवासी की जमीन को हड़पने की नियत से फर्जी रजिस्ट्री की गई है।

रजिस्ट्री में नही है हस्ताक्षर

वर्ष 1990, 1991 एवं 1992 के किसी भी क्रय पत्र में क्रेता के हस्ताक्षर नहीं है फिर भी अवैध तरीके से रजिस्ट्री की गई तथा अवैध तरीके से नामांतरण किया गया। भूमि के पीछे करोड़ो का खेल होने के कारण अधिकारियों ने कमियों को जानबूझकर छिपाया, ताकि सब कुछ अंदर अंदर चलता रहे और इस  खेल की जानकारी किसी को नही हो।

समाधान तुंहर द्वार में आकर दे दिया आवेदन 

मिस्टर इंडिया बना दिनेश अचानक फिर आया सामने आने की बात सामने आई पर उसे किसी ने देखा नही। कांग्रेस सरकार के समय लोगो की समस्या का निदान करने लगाए गए शिविर समाधान तुंहर द्वार ग्राम चैनपुर शिविर में दिनांक 26 मार्च 2022 को दिनेश सामने आया और उसने बाकायदा आवेदन कर दिया।  दिनेश पिता जगदीश नें अपने आवेदन में लिखा कि “ग्राम चैनपुर स्थित ख.न. 133/1 शामिल ख.न.133/2 कुल रकबा 0.161 हे नाम से दर्ज है जिसमें उसकी जाति अनुसूचित जनजाति दर्ज हो गई है जबकि वह पविया है”, वह रजिस्ट्री के अनुसार जाति दर्ज करानें का आवेदन किया गया है जबकि दिनेश नें अपनें आवेदन में 136/4 रकबा 0.040 हे. को छिपाकर तत्कालीन पटवारी की सहायता से आवेदन किया। हल्का चैनपुर के तत्कालीन पटवारी द्वारा तहसीलदार को जांच रिपोर्ट दिया है। जांच रिपोर्ट में रजिस्ट्री में दर्ज जाति को पेश कर रिपोर्ट प्रस्तुत किया गया। सोनकुमारी गोंड नें ख.क्र. 0.040 भैयालाल जाति गोंड की भूमि वर्ष 1992 में पाव बनकर खरीदा था, ख.क्र. 136/4 का राजस्व अभिलेख की रिपोर्ट को जान बूझकर नहीं दिया। 

खेल को थोड़ा और बारीकी से समझिये, दिनेश के राजस्व के खाते में तीन भूमि दर्ज थी, दो पबिया बनकर और एक आदिवासी बनकर, यहां जो उसने आदिवासी बनकर खरीदी थी उसे अलग करने और उसे छिपाकर पबिया बनकर खरीदी दो भूमि को ही बताया गया था।

आगे के अंक में और पढ़िए अभी और किस किस राजस्व अधिकारी ने इस प्रकरण में खेल खेला और कैसे भू–मफियाओं ने किया करोड़ों का वारा–न्यारा 

इनसाइड स्टोरी इस प्रकरण में अंदर की बात सामने लाएगा

Related Articles

Back to top button