Breaking newsछत्तीसगढ़

नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा श्री राम गोपाल गर्ग (भा.पु.से.) का बलरामपुर जिले का प्रथम दौरा।

रक्षित केंद्र बलरामपुर का किया निरीक्षण, पुलिस महानिरीक्षक ने ली परेड की सलामी, परेड एवम् किट परेड का किया निरीक्षण, पुलिस अधिकारियों की ली बैठक, अपराध घटित होने की सूचना प्राप्त होने पर त्वरित करें कार्यवाही। बेसिक पुलिसिंग, बीट प्रणाली को मजबूत करने पर दिया जोर।

राजन सिंह चौहान, “संपादक”

पथरीले रास्तों से होकर मोटर सायकल से नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा पहुंचे बलरामपुर के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र सबाग, चुनचुना पुंदाग, भूताही मोड़, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सेवा दे रहे जवानों का किया

सरगुजा/बलरामपुर। नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, श्री राम गोपाल गर्ग (भा.पु.से.) द्वारा जिला बलरामपुर का प्रथम भ्रमण किया गया। सर्वप्रथम पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज द्वारा रक्षित केंद्र बलरामपुर के परेड ग्राउंड पहुंचकर सलामी ली गई तत्पश्चात पुलिस महानिरीक्षक द्वारा रक्षित केंद्र बलरामपुर में परेड का निरीक्षण किया गया परेड निरीक्षण के दौरान अच्छी वेशभूषा धारण करने वाले जवानों को पुरस्कृत किया गया बाद पुलिस महानिरीक्षक द्वारा रक्षित केंद्र बलरामपुर में किट परेड का भी निरीक्षण किया गया किट निरीक्षण उपरांत एमटी शाखा का विधिवत निरीक्षण किया गया।

रक्षित केंद्र बलरामपुर में परेड निरीक्षण बाद आईजी सरगुजा द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में श्री मोहित गर्ग पुलिस अधीक्षक बलरामपुर की मौजूदगी में जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक ली गई एवं जो अधिकारी बैठक में उपस्थित नहीं थे उन्हें वर्चुअली मीटिंग में जोड़कर बैठक में शामिल किया गया। बैठक में सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक बलरामपुर ने आईजी सरगुजा को जिले की सामान्य जानकारी से अवगत कराया। तत्पश्चात पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा बारी-बारी से समस्त थाना चौकी प्रभारीयों से उनके थानों में पुराने लंबित अपराध, मर्ग, शिकायत जांच के बारे में जानकारी प्राप्त की गई तथा पुराने प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण करने एवं थाना चौकी में प्राप्त फरियाद सूचना रिपोर्ट पर बिना विलंब किए तत्परता के साथ यथोचित कार्यवाही सुनिश्चित करने तथा बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सतत निगाह रखने तथा नियमित रुप से गश्त पेट्रोलिंग करने तथा थाना चौकी में अभिलेख को उत्तम तरीके से रखने, स्थाई वारंटी को अधिक से अधिक तामिली अभियान चलाकर करने, आम जनता के मध्य पुलिस की स्वच्छ होनी चाहिए, अवैध मादक पदार्थों का परिवहन किसी भी प्रकार से नहीं हो, सूचना प्राप्त होने पर तत्काल पुलिस मौके पर पहुंचे कहा गया। बैठक में आईजी श्री राम गोपाल गर्ग (भा.पु.से.) ने थाना-चौकी प्रभारियों का परिचय लेते हुए थाना क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति, थाना-चौकी में तैनात बल, लंबित मामलों की जानकारी लेते हुए उसे समयावधि में निराकृत करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान आईजी सरगुजा ने निर्देशित किया कि आम जनता में पुलिस की छवि को और बेहतर बनाने पर जोर देते हुए कहा कि किसी भी घटना-दुर्घटना अथवा अपराध की सूचना लेकर कोई फरियादी/आवेदक थाना आता है तो उसकी तत्काल सुनवाई की जाए, चाहे मामला किसी दूसरे क्षेत्र का ही क्यों न हो, विधि के अनुसार अपराध की सूचना पर शून्य में मामला पंजीबद्ध कर संबंधित थाने को विवेचना के लिए भेजी जाए, इससे आमजनता और पुलिस के बीच मधुर संबंध स्थापित होगा।
पुलिस महानिरीक्षक द्वारा अवैध गतिविधियों में संलिप्त लोगों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए गए। अपराध एवं अपराधियों को रोकने एवं बेसिक पुलिसिंग को और सशक्त और मजबूत करने, लंबित मामलों सहित चिटफण्ड के मामलों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए।
चिटफण्ड के मामलों में आरोपियों की गिरफ्तारी में सक्रिय होकर कार्य करे, चोरी-नकबजनी के मामले में गंभीरतापूर्वक आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तारी एवं शत् प्रतिशत माल बरामद करने, महिला सुरक्षा, सामुदायिक पुलिसिंग एवं यातायात नियमों के प्रति जागरूकता तथा सड़क दुर्घटना पर रोक लगाने के लिए जरूरी कदम उठाते हुए शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
साइबर अपराध के प्रति लोगों को जागरूक करें साथ ही साइबर अपराध के मामले प्रकाश में आने पर त्वरित मामला पंजीबद्ध करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि अपराधियों में पुलिस का भय होना और दिखना चाहिए, अपने पद का दायित्वों का निर्वहन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी चाहिए।
जिला बलरामपुर भ्रमण के दौरान, पुलिस अधीक्षक बलरामपुर श्री मोहित गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन श्री प्रशांत कतलम, डीएसपी मुख्यालय श्री जितेन्द्र खूंटे, एसडीओपी रामानुजगंज श्री नारद सूर्यवंशी बैठक में उपस्थित रहे।

पथरीले रास्तों से होकर मोटर सायकल से नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा पहुंचे बलरामपुर के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र सबाग, चुनचुना पुंदाग, भूताही मोड़, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सेवा दे रहे जवानों का किया उत्साहवर्धन,

नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा श्री राम गोपाल गर्ग(भा.पु.से.), पुलिस अधीक्षक बलरामपुर श्री मोहित गर्ग (भा.पु.से.) द्वारा पथरीले रास्तों से होकर मोटरसायकल से थाना सामरी पाठ अंतर्गत झारखंड बॉर्डर के घोर नक्सल प्रभावित सड़क विहीन क्षेत्र ग्राम चुनचुना-पुंदाग पहुंचे। नक्सल छेतरों में सेवा दे रहे जवानों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुना। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा नक्सल प्रभावित क्षेत्र मैं तैनात पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवनो से मिलकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात जवानों से कहा गया कि आपकी लगन मेहनत सेवा भावना बहुत ही प्रेरणादायक है, हमपर आमजन का विश्वास कम नहीं होना चाहिए इसी उद्देश्य के साथ हमें साथ मिलकर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि हम सभी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए कार्य कर रहे हैं, निश्चित ही इस क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियां सहित अन्य कारकों से आप सभी परिचित हैं, भुताही सीआरपीएफ कैंप का निर्माण होने से हम निश्चित ही नक्सली गतिविधियों को खत्म करने की ओर अग्रसर होंगे। पिछले कुछ वर्षों में प्रतिहिंसा की गतिविधियां कम हुई है और हमने शांति स्थापित करने में सफलता पाई है। उन्होंने जवानों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमें अपने-अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभाने और एक दूसरे की मदद करते हुए उनका हाथ थामें। उन्होंने कहा कि जिले में नक्सल उन्मूलन एवं कैंप निर्माण में जिला पुलिस बल के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का अपेक्षित सहयोग प्राप्त हो रहा है। जिला बलरामपुर में नक्सल उन्मूलन एवं शांति सुरक्षा व्यवस्था कायम करने में जिले में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का भरपूर सहयोग प्राप्त हो रहा है जिसके कारण पूरे नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शांति व्यवस्था स्थापित है।

कार्यक्रम के अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा श्री राम गोपाल गर्ग, पुलिस अधीक्षक बलरामपुर श्री मोहित गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन श्री प्रशांत कतलम एवम् सीआरपीएफ एवम् जिला बल के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button