Breaking newsLatest Newsउत्तरप्रदेश

निभाई रस्में, 191 ने साथ जीने की खाई कसमें

राजन सिंह चौहान

रायबरेली- धूम-धड़ाके, नेह-न्यौछावर और मान-मनौती के बीच 191 जोड़े दुनियावी रस्में निभाकर एक-दूसरे की जिदगी में दाखिल हो गए। वे एक दूजे को निहार रहे थे, लेकिन अन्य सबकी नजर उन पर थी। हर कोई मगन था। वैदिक मंत्रों की गूंज माहौल को खुशनुमा बना रही थी। मंत्री, अफसर और राजनैतिक, सामाजिक संगठनों के लोग जनाती-बराती और मेजबान की भूमिका में मौजूद थे। सुरक्षा के साथ खाकी वह जिम्मेदारियां भी निभा रही थी, जो उसने शायद ही कभी की हो। व्यवस्थाओं की खामियों को दूर करने में अफसर हांफते-दौड़ते रहे। मौका था मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का। यह आयोजन मंगलवार को शहर के आइटीआइ परिसर स्थित वृद्धाश्रम में किया गया था।

निभाई रस्में, 191 ने साथ जीने की खाई कसमें

धूम-धड़ाके, नेह-न्यौछावर और मान-मनौती के बीच 191 जोड़े दुनियावी रस्में निभाकर एक-दूसरे की जिदगी में दाखिल हो गए। वे एक दूजे को निहार रहे थे, लेकिन अन्य सबकी नजर उन पर थी। हर कोई मगन था। वैदिक मंत्रों की गूंज माहौल को खुशनुमा बना रही थी। मंत्री, अफसर और राजनैतिक, सामाजिक संगठनों के लोग जनाती-बराती और मेजबान की भूमिका में मौजूद थे। सुरक्षा के साथ खाकी वह जिम्मेदारियां भी निभा रही थी, जो उसने शायद ही कभी की हो। व्यवस्थाओं की खामियों को दूर करने में अफसर हांफते-दौड़ते रहे। मौका था मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का।

यह आयोजन मंगलवार को शहर के आइटीआइ परिसर स्थित वृद्धाश्रम में किया गया था।

शासन की इस महत्वपूर्ण योजना के तहत गरीब कन्याओं के सामूहिक विवाह का आयोजन हुआ था। जिसमें जिले के हर क्षेत्र से वर-वधू आए। वर-वधू का चयन उनके परिवारीजनों ने पहले ही कर लिया था। सिर्फ विवाह की रस्म और रिवाज सरकारी खर्चे पर पूरी कराई गईं, ताकि आर्थिक तंगी में गरीब परिवारों के सामने बेटी के हाथ पीले करने की समस्या न आए। हालांकि सोमवार तक जोड़ों की संख्या 187 ही थी, मगर अचानक देर रात तक चार और जोड़ों का चयन हो गया। इससे इनकी संख्या बढ़ गई थी। इसके बाद कुल 191 जोड़ों ने इस सामूहिक विवाह समारोह से अपने नए जीवन की शुरुआत की।

एक तरफ हुए फेरे, दूसरी तरफ निकाह

इस समारोह में 181 हिदू और 10 जोड़े मुस्लिम वर्ग के थे। लंबा चौड़ा पंडाल लगाया गया था। एक तरफ वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ वर-वधू ने फेरे लिए तो दूसरी तरफ निकाह पढ़ाया गया। पंडाल के सामने दो मंच थे। जिसमें से एक पर बैठे आचार्य मंत्र पढ़ रहे थे। वहीं दूसरे पर प्रभारी मंत्री व जिले के अन्य आलाअफसरान मंचासीन थे।

सेल्फी प्वाइंट पर फोटो और दिया आशीर्वाद

सूबे की सरकार के मंत्री नंद गोपाल नंदी और जिला प्रशासन के तमाम आलाधिकारी वर-वधू को आशीर्वाद देने पहुंचे थे। डीएम नेहा शर्मा, एसपी सुनील सिंह और सीडीओ राकेश कुमार भी उनके साथ थे। इसके बाद सेल्फी प्वाइंट में फोटो भी खिचाई। मंत्री ने अपनी तरफ से जोड़े को 501 रुपये देने की बात भी कही।

Related Articles

Back to top button