Breaking newsLatest Newsकोरियाछत्तीसगढ़बिलासपुरभिलाईरायगढ़रायपुरसरगुजाहोम

कोरिया में एक पेड़ मां के नाम अभियान, जिला प्रशासन ने किया पौधारोपण, हर साल पौधा लगाने का रखा लक्ष्य

छत्तीसगढ़ में एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत हुई.कोरिया जिले में अभियान के तहत बड़े पैमाने में पौधारोपण किया गया.इस दौरान जिला प्रशासन के अफसर भी मौजूद रहे.

राजन सिंह चौहान – संपादक –

कोरिया। सोनहत विकासखण्ड के ग्राम आनंदपुर में वन मंडल कोरिया में वृहद पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने पौधरोपण के अवसर पर विचार साझा करते हुए कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधे का बड़ा महत्व है. प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशानुरूप हम सब जिले में मां के नाम एक पौधा लगा रहे हैं. सभी विभागों को पौधा लगाने के निर्देश दिए गए हैं.लंगेह ने बताया कि जिले के नर्सरी केंद्रों में निशुल्क पौधा वितरण किया जा रहा है. हम सबको पौधे के संरक्षण करने की आवश्यकता है. हम सबको अपनी धरती के हर साल एक पौधा लगाने, बचाने का संकल्प भी लेना होगा. कलेक्टर ने इस अवसर पर एक नीम का पौधा भी लगाया.

कलेक्टर ने लगाया पौधा
पर्यावरण का संरक्षण जरुरी : पुलिस अधीक्षक भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे. उन्होंने सभी ग्रामीणों और जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सबकी सहभागिता जरूरी है. हर व्यक्ति पौधा जरूर लगाएं. उसकी देखभाल भी अच्छी तरह से करें. नीम का पौधरोपण करते समय पुलिस अधीक्षक ने पौधा लगाने की अपील की.इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ ने कहा कि हरियाली, धरती मां का श्रृंगार है. इस श्रृंगार को बचाने की सबकी जिम्मेदारी है.सीईओ ने मां के नाम एक नीम का पौधरोपण किया. गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के संचालक सौरभ सिंह ठाकुर ने पौधरोपण के बारे में जानकारी दी. इस मौके पर वनमण्डलाधिकारी प्रभाकर खलखो ने कहा पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना जरूरी हैं. ये हमें जीवन के लिए आक्सीजन, खाने के लिए फल और गर्मी में छांव देते हैं.

खाली भूखंड में लगाए गए पेड़
”धरा को हरा-भरा करने एवं जीवन को बचाने के लिए सबको पौधारोपण का संकल्प लेते हुए एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए. 947 हेक्टेयर में 1.75 लाख से अधिक पौधरोपण करने का लक्ष्य है. 850 किसानों को नीलगिरी, सागौन, बांस, मिलिया डूबिया जैसे पौधे बांटे गए हैं.”- प्रभाकर खलखो, डीएफओ

किसान वृक्ष मित्र योजना के तहत 4 लाख पौधरोपण : खलखो ने कहा कि किसान वृक्ष मित्र योजना के तहत 4 लाख पौधरोपण खाली भूखंड पर किया गया है. जिसमें आम, अमरूद, जामुन, नींबू, गुलमोहर, नीम, बीजा, सागौन, लाल चंदन, दही मन सहित कई औषधीय पौधे का निःशुल्क वितरण के लिए नर्सरी में उपलब्ध कराई गई है.

Related Articles

Back to top button