Breaking newsLatest Newsछत्तीसगढ़

अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज का नाम राजमाता श्रीमती देवेंद्र कुमारी सिंहदेव के ही नाम पर रहेगा, माता राजमोहिनी देवी के नाम पर होगा अस्पताल

राजन सिंह चौहान/

अंबिकापुर। अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज के साथ संबद्ध अस्पताल का नाम माता राजमोहिनी देवी के नाम पर होगा जबकि मेडिकल कॉलेज राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव के ही नाम पर रहेगा इसमें कोई परिवर्तन नहीं होगा।
ज्ञातव्य है कि कुछ लोगों के द्वारा भ्रामक खबर प्रसारित की जा रही है कि अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के नाम से राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव का नाम हटाकर माता राजमोहिनी देवी का नाम रखा जा रहा है। सरगुजा जिले के कलेक्टर संजीव कुमार झा ने इस संबंध में स्पष्ट किया है कि मेडिकल कॉलेज के नाम में किसी प्रकार का फेरबदल नहीं किया गया है बल्कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल का नाम सरगुजा के आदिवासियों में जन जागृति का शंखनाद कर चेतना जगाने वाली माता राजमोहिनी देवी के नाम पर किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का नाम अलग -अलग होना प्रदेश में पहली बार नहीं हो रहा है . बल्कि यह व्यवस्था पूर्व से ही मौजूद है।

मिसाल के तौर पर राजधानी रायपुर स्थित शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का नाम पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय है और अस्पताल का नाम डॉ भीमराव अंबेडकर स्मृति अस्पताल है। इसी प्रकार जगदलपुर के मेडिकल कॉलेज स्व बलिराम कश्यप स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय है और अस्पताल का नाम स्व महेंद्र कर्मा के नाम पर है।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को सूरजपुर जिले के अजिरमा स्थित गोंडवाना भवन में आयोजित आदिवासी सम्मेलन में अम्बिकापुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल का नामकरण माता राजमोहिनी देवी के नाम पर किया है। मुख्यमंत्री के इस घोषणा से कुछ स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं के द्वारा इस तरह की भ्रामक जानकारी प्रचारित की जा रही थी की मुख्यमंत्री ने राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव के नाम पर जो मेडिकल कॉलेज है उसका नाम बदल दिया गया है। अब कलेक्टर सरगुजा को पुरे सामने आकर इस मामले में स्थिति साफ़ करना पड़ा।

Related Articles

Back to top button