Latest Newsउत्तरप्रदेश

फतेहपुर- आज दिनभर की खबरें, 11/07/2019

रवि कश्यप / 11/07/2019

कांवर यात्रा के दौरान रूट डायवर्जन की करे तत्काल व्यवस्था
फोटो-1
फतेहपुर। जिलाधिकारी संजीव सिंह एवं पुलिस अधीक्षक रमेश की अध्यक्षता में सावन माह में काॅवर यात्रा के दृष्टिगत जनपद के प्रमुख मन्दिरों में साफ सफाई, निर्वाध विद्युत आपूर्ति, चिकित्सा व्यवस्था, रूट डायवर्जन आदि विषयों की बिन्दुवार समीक्षा सम्बन्धित के साथ की। उन्होने विभिन्न मन्दिरों से आये प्रतिनिधियों से कहा कि भंडारे में थर्माकोल, प्लास्टिक के दोने पत्तल का प्रयोग न करें तथा यह भी सुनिश्चित करेे कि भंडारे के पश्चात इकटठा हुए अपशिष्ट पदार्थो का उचित स्थान पर गडडा खुदवाकर उसमें डाले तथा अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि मन्दिरों के रास्ते व आस-पास ढीले विद्युत तारो व टेडे विद्युत पोलो को ससमय सही करवा लें तथा खुले ट्रान्सफार्मरों को घेरवा ले एवं यह सुनिश्चित करे कि विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से हो। तथा एक टीम तैयार रखे जो विद्युत सम्बन्धी खंमियां होने पर तत्काल सुधारें। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि सावन माष में सोमवार के दिन पमुख मन्दिरों के आस-पास अस्थायी चिकित्सा टीम एम्बुलेन्स के साथ तैयार रहे और अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लूडी को निर्देशित किया कि जिन मन्दिरों के आस-पास रोड खराब हो उसे तत्काल सुधरवाये तथा यह भी देखे कि मन्दिर प्रागंण के बाहर सड़क तक कही भी जल भराव की स्थिति न हो। अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत को निर्देशित किया कि मन्दिरों के आस-पास साफ सफाई कराये और कूड़ेदान भी रखवायें तथा मन्दिर प्रबधंन का कूडा निस्तारण में सहयोग करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जेपी गुप्ता, उपजिलाधिकारी सदर राहुल कश्यप विश्वकर्मा, अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लूडी, एनएचआई सहित सम्बन्धित उपस्थित रहें।
——————————————————-

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 107 दम्पत्तियांे ने खाई साथ जीने मरने की कसम
फोटो-2
फतेहपुर।  मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार,  योगी आदित्यानाथ की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक ‘‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’’ के तहत आज जनपद के शुभारम्भ मैरिज लाॅन में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह मा0 विधायक बिन्दकी करन सिंह पटेल,  विधायक अयाह शाह विकास गुप्ता, जिलाधिकारी संजीव सिंह, मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह, अपर जिलाधिकारी पप्पू गुप्ता, उपजिलाधिकारी सदर राहुल कश्यप विश्वकर्मा एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।
      इस अवसर पर कुल पंजीकृत 126 जोड़ो में से 107 जोड़े पारम्परिक हिन्दू रीति रिवाज से अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लेते हुए एक दूजे के हुए, और 05 गरीब मुस्लिम जोड़ो का निकाह पूरी रस्मो रिवाज के साथ सम्पन्न हुआ।
    विधायक बिन्दकी, अयाह शाह, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी ने नवविवहित जोड़ो को आर्शीवाद दिया और उन्हे इस मौके पर प्रति जोड़ा-35 हजार का चेक, एक कूकर, एक डायनिंग सेट, चुनरी, एक जोड़ा कपड़ा, चार बिछिया, पायल, एक मोबाइल दिये गये।
     विधायक बिन्दकी करन सिंह पटेल ने अपने सम्बोधन में कहा कि ‘‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’’ मुख्यमंत्री जी की शीर्ष प्राथमिकता वाली योजना है और उनका लक्ष्य है कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय के अन्त्योदय के सपने को साकार करते हुए समाज के अन्तिम व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिले जिसके तहत आज 112 युवक और युवतियां अपने नये दाम्पत्य जीवन की शुरूआत कर रहे है मेरा आर्शीवाद और शुभकामनाएं इनके साथ है।
     विधायक अयाहशाह विकास गुप्ता ने कहा कि कमजोर लोगो को मजबूत करने के करने के लिये केन्द्र/प्रदेश सरकार बहुत सारी योजनाएं संचालित किये हुए है। उसी योजना के अन्र्तगत मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में गरीब परिवारों को लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि सरकार की योजनाओं का लाभ हर गरीब पात्र व्यक्ति को मिले। उन्होने वर व बधु को खुशहाल जीवन जीने का आर्शीवाद दिया।
    जिलाधिकारी संजीव सिंह ने नवदम्पतियों को आर्शीवाद देते हुए कहा कि आज से आप लोग एक नये जीवन की शुरूआत कर रहे है विवाह एक लम्बी यात्रा होती है जिसमें पति-पत्नी में आपस में विश्वास और एक दूसरे की भवनाओं का सम्मान होना चाहिये। मुझे आशा और विश्वास है कि आप लोग इस यात्रा को पूरी निष्ठा और विश्वास के साथ तय करेंगे । आप सभी को शासन की सभी लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ दिया जायेगा । उन्होने विधायक बिन्दकी, अयाह शाह एवं अन्य जन प्रतिनिधियों का धन्यवाद ज्ञापित किया और कार्यक्रम को सम्पन्न कराने में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का भी कार्यक्रम सफल बनाने के लिये धन्यवाद दिया ।
——————————————————-

लोक अदालत 13  जुलाई को

फतेहपुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फतेहपुर के तत्वाधान में विनोद कुमार तृतीय, अध्यक्ष/जनपद न्यायाधीश जिला विधिक सेवा प्राधिकारण के निर्देशन में दिनंाक 13 जुलाई 2019 दिन शनिवार को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी बैठक में लोक अदालत में मोटर वाहन दुर्घटना प्रतिकर याचिकाओं एवं बैंक रिकवरी सम्बन्धी मामलों का सुलह समझौता के आधार पर निस्तारण करने हेतु प्रीट्रायल बैठक का आयोजन किया गया। उपस्थिति न्यायिक अधिकारीगण एवं बैंक के अधिवक्ता व याचीगण के मध्य सुलह समझौते के माध्यम से निस्तारित हो सकने योग्य मोटर वाहन दुर्घटना प्रतिकर याचिकाओं एवं बैंक रिकवरी के मामलो में सुलह वार्ता की गयी।
——————————————————-

पर्यटकों को आकृष्ट करता है उत्तर प्रदेश का हस्तशिल्प

फतेहपुर। पर्यटन के बहुआयामी आर्कषणों से समृद्ध उत्तर प्रदेश में प्रतिवर्ष उल्लेखनीय संख्या में पर्यटक आते हैं और इस संख्या में निरन्तर वृद्धि हो रही है। प्रदेश में पर्यटन के विविध आयामों का विकास सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। केन्द्र सरकार भी उ0प्र0 में पर्यटन को बढ़ावा देकर इसे आर्थिक सुदृढ़ता के आधार के रूप में विकसित कर रही है।
परम्परागत पर्यटन के अतिरिक्त प्रदेश में वैकल्पिक पर्यटन जैसे- साहसिक पर्यटन सांस्कृतिक पर्यटन, स्वास्थ्य पर्यटन, खेल पर्यटन, ग्रामीण पर्यटन जैसे विकल्पों पर भी कार्ययोजनाएं चल रही हैं, जिससे देशी-विदेशी पर्यटकों को उनकी पर्यटन अवधि में विविधता और विस्तार मिले, वे अपना पर्यटन अधिक से अधिक उपयोगी और आनन्ददायी महसूस कर सकें। इसी क्रम में प्रदेश का हस्तशिल्प अत्यन्त लुभावना आकर्षण हैं, जो यहां की विरासतों का अवलोकन करने वाले पर्यटकों को कालातीत से संजोयी हुई शिल्पकारी, दस्तकारी से सहज ही जोड़ देता है।
उत्तर प्रदेश अपनी समृद्ध ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासतों के साथ-साथ यहां के परम्परागत हस्तशिल्प उत्पादों, कारीगरी और दस्तकारी के लिए विश्व प्रसिद्ध है। प्रदेश में विरासतों के अवलोकन के बाद पर्यटकों का सबसे ज्यादा ध्यान स्थानीय उत्पादों पर ही केन्द्रित होता है। प्रदेश में मिट्टी से लेकर सोने तक हर चीज के विशेष कारीगर हैं। लखनऊ की गली-गली में चिकनकारी, जरदोजी, भदोही में कालीन और वाराणसी का मशहूर सिल्क जैसे उत्पाद विश्वस्तर पर पर्यटकों को यहां खींच लाते हैं। प्रदेश सरकार कारीगरी को बढावा देने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है और उत्पादन बढाने के लिए ऋण की सुविधा भी उपलब्ध करा रही है।
प्रदेश में कारीगरी और शिल्प को बढावा देने के लिए विविध प्रदर्शनियों का आयोजन भी किया जाता है। गत वर्ष पर्यटन विभाग द्वारा प्रसिद्ध फिल्मकार मुजफ्फर अली द्वारा सम्पादित पुस्तक ‘‘दास्तान-ए-दस्तकारीः लिजेण्ड आॅफ क्राफ्ट‘‘ पर आधारित पुस्तक का विमोचन भी किया गया। प्रदेश की दस्तकारी को शब्दों और चित्रों में समेटे यह पुस्तक पर्यटकों को पर्यटन की विविधता से जोड़ती है। फिल्मकार मुजफ्फर अली ने वाराणसी और लखनऊ की दस्तकारी, यहां की जरदोजी और सिल्क- साड़ियों के उत्पादन पर एक बेहद आकर्षक लघु फिल्म का चित्रांकन भी प्रस्तुत किया है।
पूरे भारत का लगभग 60 प्रतिशत हस्तशिल्प निर्यात उ0प्र0 से होता है। विश्व में यहां की कारीगरी एक विशेष स्थान रखती है। प्रदेश में आये पर्यटकों को यहां की विविधतापूर्ण संस्कृति, सांस्कृतिक विरासतों, विश्व प्रसिद्ध तीर्थों जैसी विविधताओं के साथ-साथ यहां की अनूठी दस्तकारी- शिल्प को भी बड़ा आकर्षण बनाकर इसे प्रदेश वासियों के आर्थिक उत्थान से भी जोड़ा जा रहा है। हमारे देश के प्रधानमंत्री जी भारत की विशिष्टताओं को विश्व स्तर तक ले जा रहे हैं। इस दिशा में प्रदेश का शिल्प और दस्तकारी अद्वितीय है। जो सभी पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।


जल निकासी के शहर वासियो को दिलाये जल्द निजात-व्यापार मण्डल


फतेहपुर।  शहर के अति व्यस्ततम अनेक छेत्रो में व्यापारियों एवम ग्राहकों हेतु प्रसाधन सुविधा का आवंटन नही है, वजह से व्यापारियों ग्राहकों महिलाओ को अनेक प्रकार की पीड़ा का सामना करना पड़ता है अति गम्भीर समस्या के निदान हेतु अतिशीघ्र प्रसाधन का आवंटन कराये जाने की आवश्कता है ।यह कि नगर के विभिन्न मार्गों पर पटरियों पर अति निर्धन व्यापारी ठेला गुमटी पटरी आदि लगाकर अपना सूक्ष्म व्यापार करता है जिससे उनका व उनके परिवार के अनेक सदस्यो का जीवन यापन होता है, परन्तु आये दिन इन व्यापारियों का चालान व अभद्र व्यवहार इन निर्धन व्यापारियों की पीड़ा को असहनीय बना देता है , अति गम्भीर समस्या के निदान हेतु फूड हब, व चिन्ह्ति छेत्र आवंटित कराये जाने की आवश्यकता है ताकि अति निर्धन व्यापारी अनेक प्रकार के शोषणों से बचकर सरलता से अपना व्यापार कर सके।  यह कि शहर के अनेक मुख्य मार्गो पर कूड़ाघर संचालित है वजह से स्थानीय व्यापारी ग्राहक राहगीर अनेक प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त होते जा रहे है, गम्भीर समस्या के निदान की आवश्यकता है ।यह कि शहर के विभिन्न मार्गों गलियों में जलनिकासी की उचित व्यवस्था न होने की वजह से बारिश व नालियों का पानी व्यापारिक स्थल व सड़को गलियों में भर जाता है, वजह से व्यापारियों के अनेक कीमती सामान खराब हो जाते है, व ग्राहक व्यापारिक स्थल पहुच पाने से वंचित बना रहता है, समस्या के निदान हेतु जल निकासी की बेहतर व व्यवस्थित व्यवस्था की आवयश्कता है । किशन  मेहरोत्रा संस्थापक अध्यक्ष राजेश वर्मा, मनोज साहू, अनिल वर्मा, प्रेमदत्त उमराव, श्रवणकुमार दीछित, सेराज अहमद खान, कृष्ण कुमार तिवारी, सन्दीप श्रीवास्तव, अशरफ अली, बबलू गुप्ता, गुरुमीत सिंह बग्गा, रज्जन गुप्ता, रामबाबू गुप्ता, अंचल रस्तोगी, धीरेन्द्र प्रताप सिंह, संजय श्रीवास्तव, सुनील वर्मा, सौरभ गुप्ता, गंगा सागर, अभिषेक रायजादा, राशिद बाबा, मुजाहिद हसन, मनोज पासवान, उदय प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।
——————————————————-
बच्चों की पॉलिसी लाई जाए

फतेहपुर। जनसंख्या समाधान फाउंडेशन नई दिल्ली के तत्वाधान में संस्कार ट्रस्ट द्वारा विश्व जनसंख्या दिवस अवसर पर जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने हेतु प्रधानमंत्री के नाम जिलाधिकारी फतेहपुर को ज्ञापन दिया गया। इस अवसर पर संस्कार ट्रस्ट के सदस्य एवं नेहरू युवा संगठन टीसी के अध्यक्ष राजेन्द्र साहू ने बताया कि बढ़ती जनसंख्या घटते संसाधन व  अवसरों की कमी  को देखते हुए सरकार से मांग की है कि सबके लिए दो बच्चों की पॉलिसी लाई जाए। तभी हम बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित कर पाएंगे।
इस अवसर पर जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के प्रदेश महामंत्री जितेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि  पूरे विश्व की आबादी 7 अरब है और अकेले भारत की 1करोड़ 30 लाख यानी दुनिया की आबादी का 18 प्रतिशत है जिसके लिए मूलभत संसाधनों को जुटाना सरकार के कठिन हो रहा है।साथ ही समाजार्थिक, पर्यावरणीय अव्यवस्थाएं भी फैल रही है।
संस्कार ट्रस्ट के सदस्य संतोष तिवारी ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के सरकारी व गैर सरकारी सभी तरह के प्रयास विफल रहें हैं। अब तो एक ही तरह का उपाय बांकी है। अधिकतम दो बच्चों सभी के लिए प्रभावी कानून बनाने की आवश्यकता है।इस हेतु आज जिलाधिकारी महोदय को ज्ञापन सौंप कर दो बच्चों की नीति निर्माण हेतु पैरवी की गई है।
ज्ञापन देने वालो में एस पी शुक्ला जन कल्याण माह समिति, रमेश चंद्र नेहरू युवा संगठन टीसी, अमरनाथ सिंह आदर्श ग्रामीण लोक विकास समिति, संस्कार टीम के किसान मेहरोत्र, अनिल वर्मा, शिवशंकर साहू, विवेक कुमार , आदि रहे।
—————————————————–
विधुत विभाग की लापरवाही के चलते हो सकता हैं बड़ा हादसा
फोटो-5
फतेहपुर।  सदर कोतवाली क्षेत्र के ज्वालागंज चैराहे पर ट्रांसफार्मर से जुड़ा हुआ जो तार हैं वो पूरी तरह से जला हुआ है व बारिश के इस मौसम ने कब क्या हो जाये कुछ कहा नही जा सकता और उस जगह पर आम जनता के साथ साथ पुलिस विभाग की टीम का भी उठना बैठना रहता हैं, लोगो का कहना हैं कई बार शिकायत करने के बावजूद भी इसे सही नही किया गया, विधुत विभाग से अपील हैं जल्द से जल्द इसे ठीक कराया जाए, ताकि कलको कोई घटना न हो सके।
————————————————
फतेहपुर पुलिस ने विभिन्न स्कूलोंध्कॉलेज में कार्यशाला का आयोजन कर बालिकाओं को जागरूक किया


फोटो-6
फतेहपुर। बालिका सुरक्षा जागरुकता अभियान के अन्तर्गत आज दिनाँक 11.07.2019 को पुलिस अधीक्षक फतेहपुर महोदय के निर्देशन में थाना हुसैनगंज में आकाश इंटर कॉलेज हुसैनगंज में एण्टी रोमियो टीम द्वारा नारी सुरक्षा एवं महिला सशक्तिकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला में पुलिस टीम ने बालिकाओं को आत्म निर्भर बनने हेतु एन0सी0सी0, जूडो कराटे, स्काउट गाइड जैसे कोर्स करने हेतु प्रेरित किया गया। कार्यशाला में बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुण सिखाये गये तथा यू0पी0 100, वूमेन पावर लाइन 1090, ट्विटर सेवा, एण्टी रोमियो टीम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी ।कार्यशाला में स्कूलध्कॉलेज के प्रधानाचार्य, पुलिस टीम, अध्यापकगण, बालिकाएं एवं अन्य सम्भ्रान्त व्यक्ति उपस्थित रहे। एन्टी रोमियो टीम औंग द्वारा औंग कस्बे में भ्रमण कर महिलाओं व छात्राओं को महिला सुरक्षा संबंधित कार्ड जिसपर महत्वपूर्ण नम्बर , ट्विटर सेवा की जानकारी दी गयी है वितरित कर जागरूक किया गया।
——————————————————
स्कूल की किताबे पाकर बच्चो के खिले चेहरे

फतेहपुर। प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालय डुंडरा में निःशुल्क बैग किताबे, जूते, मोजे बच्चो का वितरण किये गये। इस मौके पर अयाह शाह विधायक के हाथो से बच्चो को स्कूल का सामान पाकर बच्चो के चेहरे खिल उठे। वहीं कक्षा – 1 में नव प्रवेश में 5 बच्चो को रोली चन्दन लगाकर उनका स्वागत किया गया।  वहीं विद्यालय प्रांगण में वृक्षा रोपण भी किया गया और अयाह शाह विधाक ने बच्चो को अपने सम्बोधन में कहा कि पेड लगाओ शुद्ध हवा पाओ इस धरती को स्वर्ग बनाओ। इस मौके पर बहुआ विकास खण्ड अधिकारी देवेन्द्र सिंह, रामप्रकाश गुप्ता, ग्राम प्रधान अब्रीश लोधी,  धीरेन्द्र सिंह सेंगर, देव शुक्ला, लाल बहादुर सिंह, शशांक सिंह समेत बडी संख्या में लोग मौजूद रहे।
————————————————–,
पुस्तैनी कब्रिस्तान को कब्जा मुक्त कराये जाने की मांग

फतेहपुर। आज कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी को  वसीम अंसारी एड0 ने एक शिकायती पत्र के माध्यम से बतायसा कि भूमि संख्या 987 मीटर रकबा पांच बीघा स्थित मौजा बहुआ टाउन पर अयाह शाह जिला फतेहपुर का पुस्तैनी कब्रिस्तान है तथा कब्रिस्तान शेख मंसूरी के नाम पर राजस्व अभिलेखो में दर्ज है। उक्त कब्रिस्तान में सभी नुमाया व जमीजोध कच्ची व पक्की बुजुर्गो की कब्रे सैकडो साल से चली आ रही है। शवो का दफनाने का कार्य इसी कब्रिस्तान में करते है। वर्ष 2001 में उक्त कब्रिस्तान पर कुछ लोग जबरन रास्ता कायम करने का प्रयास कर रहे थे। जिससे तत्कालीन जिलाधिकारी  चैकी प्रभारी नायब तहसीलदार व लेखपाल आदि द्वारा आपस में लिखित समझौता 3 मार्च 2001 को सभी की उपस्थित में कराया गया था। दो फिट पक्की व कच्ची कब्रो को छोड कर पत्थरगढी करायी गयी थी। उक्त सुहल नामा कि छायाप्रति जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र के साथ दी गयी है 7 जुलाई को चेयरमैन टाउन एरिया द्वारा कब्रिस्तान की भूमि पर अवैध ढंग से जबरन रास्ता कायम करने के इरादे से पत्थर गडवा दिये गये है। जिसके विरोध करने पर दबंग लडाई झगडा में अमादा हो जाते है । वहीं जिलाधिकारी से कब्रिस्तान को कब्जा मुक्त कराये जाने की ग्रामीणो ने गुहार लगायी है। इस मौके पर मसूक अली, हारून शेख, अनीस शेख, जमील, रजा हुसैन, मुन्नी ठेकेदार, सर्फदीन सैनिक, पूर्व सभासद सईद समेत बडी संख्या में लोग मौजूद रहे।
—————————————————–
चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक के ऊपर लगाया अवैध कब्जे का आरोप
फोटो-8
फतेहपुर। सदर कोतवाली क्षेत्र के सिविल लाइन मोहल्ले की रहने रहने वाली सरस्वती देवी पत्नी जीतेंद्र सिंह ने आज उप जिला मजिस्ट्रेट को एक शिकायती पत्र के माध्यम से बताया कि कीर्ति खेड़ा मजरे रे पोस्ट महा खेड़ा तहसील सदर का हाल पता सिविल लाइन प्रेम दत्त तिवारी वाली गली थाना कोतवाली सदर जनपद फतेहपुर की रहने वाली है महिला ने बताया कि 279 2017 का एक प्लाट 34 फीट चैड़ा 50 फीट लंबा श्रीमती गीता तिवारी पत्नी शैलेंद्र तिवारी से क्राय किया था  करके अतिक्रमण कर रहे हैं जिससे महिला के प्लाट का एक तरफ का रास्ता बंद हो रहा है जिससे आवागमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है रास्ते पर हो रहे अतिक्रमण को गिराया जाना न्याय हित में है वहीं महिला ने बताया कि यदि इस रास्ते से निजात नहीं दिलाया गया तू आने वाले समय में यह एक बड़ी समस्या बन सकता है। इस मौके पर भाजपा महिला अध्यक्ष गायत्री सिंह मौजूद रही।
——————————————————
पत्नी से झगड़ा कर शराबी ने फांसी लगा दी जान

फतेहपुर। शहर क्षेत्र के दक्षिणी मुरानइटोला में बुधवार की रात पत्नी से विवाद करने के बाद लगभग 35 वर्षीय शराबी ने पंखे से फांसी लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली।
जानकारी के अनुसार दक्षिणी मुराइनटोला मुहल्ला निवासी प्रेमचन्द्र का पुत्र प्रकाश चन्द्र शराब पीने का आदी था। बताते हैं कि आये दिन शराब को लेकर पत्नी सतरूपा से झगड़ा होता था। शराब की बुरी लत के कारण माता-पिता घर छोड़कर नई तहसील के समीप किराये का मकान लेकर रहने लगे थे। वहीं उसकी पत्नी पथरकटा चैराहा स्थित फतेहपुर सिटी स्कैन में नौकरी करती है। बुधवार की शाम नशे में धुत होकर घर आया और पत्नी से किसी बात को लेकर कहासुनी हो गयी। जिस पर गुस्से में आकर वह घर के बाहर बरामदे में सो गया। जबकि पत्नी अपने दोनों बच्चों को लेकर कमरे में सो रही थी। इसी बीच प्रकाश उठा और पंखे में रस्सी का फंदा डाल रस्सी पर लटक गया। करीब डेढ़ बजे पत्नी की नींद खुली और जब वह घर से बाहर आयी तो देखा कि पति फांसी पर झूल रहा था। यह देख उसके होश उड़ गये। तभी उसने इसकी जानकारी परिजनों को दी। मौके पर पहुंचे परिजनों के बीच कोहराम मच गया। उधर घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।
——————————————————-
सड़क हादसों में महिला समेत चार घायल

फतेहपुर। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों के अन्तर्गत गुरूवार की सुबह हुए हादसों में महिला समेत चार लोग घायल हो गये। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।
जानकारी के अनुसार हुसैनगंज थाना क्षेत्र के मूधनपुर गांव निवासी लल्लू का 30 वर्षीय पुत्र निरंजन अपनी मां शांति देवी व मामी सन्नो पत्नी रतिभवन 26 वर्ष निवासी नारायणपुर थाना जाफरगंज के साथ मोटरसाइकिल में सवार होकर रायबरेली जनपद के डलमऊ स्थित माता मंदिर दर्शन के लिए जा रहे थे। जैसे ही बाइक सातमील के समीप पहुंची तभी अचानक सड़क पार कर रहे कुत्ते को बचाने के चक्कर में अनियंत्रित होकर बाइक गिर गयी। जिससे तीनों घायल हो गये। उधर किशनपुर थाना क्षेत्र के विजयीपुर गांव निवासी दयाराम का 30 वर्षीय पुत्र बृजेश आज सुबह लगभग दस बजे मोटरसाइकिल से भिटौरा दर्शन के लिए आ रहा था। जैसे ही वह कोतवाली क्षेत्र के बिसौली चैराहा के समीप पहुंचा तभी अचानक ट्रैक्टर से बचने के चक्कर में बाइक अनियंत्रित होकर गिर गयी। जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया। उधर सूचना पाकर मौके पर पहुंची सरकारी एम्बुलेन्स ने सभी घायलों को आनन-फानन उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया है।
——————————————————-

स्कूली वैन पलटने से एक दर्जन छात्र घायल
– गम्भीर हालत में एक छात्रा इलाहाबाद रिफर

फतेहपुर। खागा कोतवाली क्षेत्र के टेसाही बुजुर्ग के समीप गुरूवार की सुबह स्कूल जा रहा वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। जिससे वाहन में सवार लगभग एक दर्जन बच्चे घायल हो गये। गम्भीर रूप से घायल छात्रा को इलाहाबाद के लिए रिफर कर दिया गया। वहीं घटना की सूचना पाकर एसडीएम खागा विनय कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक खागा अंशुमान मिश्रा मौके पर पहुंचे घायल बच्चों का अपनी निगरानी में इलाज करवाया। वहीं वाहन को सीज कर दिया।
जानकारी के अनुसार गुरूवार की सुबह गिरजा देवी इंण्टर कालेज की स्कूल वैन आज सुबह किशनपुर थाने के सिठियानी व नरैनी गांव के बच्चों को लेकर कालेज आ रही थी। बताते हैं कि वैन में लगभग बीस स्कूली बच्चे बैठे थे। जैसे ही वाहन टेसाही बुजुर्ग के समीप पहुंचा तभी अनियंत्रित होकर पलट गया। जिसके फलस्वरूप वाहन में बैठे लगभग एक दर्जन स्कूली बच्चे चुटहिल हो गये। हादसे के बाद आस-पास के लोग मौके पर पहुंच वैन में फंसे बच्चों को बाहर निकाला। तभी घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे एसडीएम खागा व सीओ ने अपनी निगरानी में चुटहिल बच्चों का इलाज करवाया। जबकि गम्भीर रूप से घायल कीर्ति सिंह पुत्री सर्वेश की हालत गम्भीर देख इलाहाबाद के लिए रिफर कर दिया। जबकि तुशिका शर्मा पुत्री मनोज शर्मा का हरदों अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं मामूली तौर से घायल बच्चों का इलाज करने के बाद उन्हें वापस घर भेज दिया गया।
——————————————————-
महिला समेत दो ने खाया जहरीला पदार्थ

फतेहपुर। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों के अन्तर्गत महिला समेत दो लोगों ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। जिन्हें उपचार के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।
जानकारी के अनुसार हथगांव थाना क्षेत्र के ग्राम चंदईपुर निवासी मोहन पासवान की पत्नी ज्ञानमती ने आज दोपहर जहरीला पदार्थ खा लिया। जिसे गम्भीर अवस्था में उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। घटना के बाबत जानकारी लेने पर उसने बताया कि उसके पास दस हजार रूपये रखे थे जो उससे खो गये। इसी बात को लेकर उसने जहर खा लिया। उधर कानपुर नगर के चैबेपुर गांव गबरहा निवासी गोवर्धन का 25 वर्षीय पुत्र शिवम दो दिन पूर्व अपनी ससुराल बकेवर थाना क्षेत्र के अकबराबाद अपनी पत्नी रीना को लेने आया था। बताते हैं कि पत्नी द्वारा ससुराल जाने से इंकार कर देने पर आज सुबह उसने अपनी ससुराल में ही डाई पीकर जान देने का प्रयास किया। हालत बिगड़ने पर उसे उसके ससुर रमेश ने सरकारी एम्बुलेन्स द्वारा उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां इलाज कर रहे चिकित्सक ने दोनों की हालत में सुधार बताया है।

Related Articles

Back to top button