Breaking newsLatest Newsछत्तीसगढ़रायपुर

पुलिसकर्मियों ने अब किसी से मारपीट की तो खैर नहीं, डीजीपी ने कहा सीधे होंगे सस्पेंड व एफआईआर दर्ज होना तय

 

रायपुर। बोलते हैं देर है पर अंधेर नहीं पुलिसकर्मियों ने अब किसी से मारपीट की तो खैर नहीं, डीजीपी ने कहा सीधे होंगे सस्पेंड व एफआईआर दर्ज होना तय इस कहावत को चरितार्थ करते हुए नजर आ रहे हैं छत्तीसगढ़ के पुलिस कप्तान। लट्ठमार उरला TI नितिन उपाध्याय की करतूत के बाद छत्तीसगढ़ की पूरे देश भर में किरकिरी हुई है।

खुलेआम सड़क पर जिस तरह के थानेदार ने महिलाओं-बच्चों और आमलोगों पर लाठियां बरसायी, उसने ना सिर्फ पुलिस की बदनामी करायी बल्कि खुद मुख्यमंत्री को भी आकर इस मामले पर बयान देना पड़ा।

अब इस मामले में डीजीपी डी.एम.अवस्थी का कड़ा रूख सामने आया है।

डीजीपी डीएम अवस्थी ने सभी आईजी और एसपी को निर्देश दिया है, कि वो पुलिस अधिकारी व कर्मचारी को कड़े कंट्रोल में रखे। डीजीपी ने कहा है कि अगर कोई भी पुलिसकर्मी व अधिकारी किसी आमजन से दुर्व्यवहार करता है या मारपीट करता है तो उसे ना सिर्फ तत्काल सस्पेंड किया जायेगा, बल्कि FIR दर्ज किया जायेगा।डीजीपी अवस्थी ने इस बाबत पत्र जारी कर साफ नसीहत दी है, कि पहले भी इस बात का निर्देश पुलिसकर्मियों को दिया गया था कि वो आमलोगों के साथ सम्मान व सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करें, लेकिन हाल में कुछ घटनाएं ऐसी आयी है, जिसमें पुलिसकर्मी आमलोगों के साथ दुर्व्यवहार करते व मारपीट करते देखे गये हैं, जिससे पुलिस की छवि खराब हुई है। डीजीपी ने सभी आईजी और एसपी को आदेश दिया है कि हाल में घटित इस प्रकार के प्रकरणों पर विभागीय जांच बैठाकर तत्काल कड़ी कार्रवाई करें।

सरगुजा, पुलिस महानिरीक्षक, रतनलाल डांगी ने कहा संपूर्ण सरगुजा में पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी के आदेश का पालन किया जाएगा यदि किसी पुलिसकर्मियों के द्वारा मारपीट की घटना सामने आती है तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई के साथ उनके खिलाफ अपराध पंजीबद्ध भी कराया जाएगा।

देखें video

TI की लाठी का शिकार हुआ युवक मां के साथ पहुंचा CSP दफ्तर, नितिन उपाध्याय को निलंबित करने की मांग

राजधानी के बिरगांव में बीच सड़क राहगीरों की पिटाई मामले में टीआई नितिन उपाध्याय को पुलिस विभाग ने सिर्फ लाइन अटैच किया है, लेकिन पीड़ित मां-बेटे ने उसे निलंबित करने की मांग की है. शिकायत लेकर मंगलवार को दोनों सीएसपी दफ्तर पहुंचे, जहां उनकी मुलाकात सीएसपी से नहीं हो सकी, लेकिन NEWS PRIME 18 से बातचीत में उन्होंने अपनी पीड़ा बताई. दोनों ने कहा कि हमारे साथ अन्याय हुआ है, थानेदार को कड़ी से कड़ी सजा देते हुए निलंबित करना चाहिए.

दरअसल रविवार 7 जून को बिरगांव टीआई नितिन उपाध्याय ने कई लोगों पर लाठी से जमकर पिटाई की थी. पिटाई का वीडियो भी सोशल मीडिया में काफी वायरल हुआ, जो कि पुलिस विभाग से लेकर सूबे के मुखिया तक पहुंच गया. टीआई की लाठी का शिकार हुए पीड़ित मितेश गुप्ता और माँ मीरा गुप्ता पहली बार मीडिया के सामने आए और पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी. पिटाई के कारण शरीर पर उपजे चोट के निशान को भी दिखाया ।

माँ मीरा गुप्ता ने बताया कि बेटे के साथ सब्जी लेने गई थी. इसी बीच रास्ते में टीआई खड़ा हुआ था. उसने हमसे पूछा कहा कि कहा गए थे. तब मेरे बेटे ने थैला दिखाते हुए सब्जी खरीदने जाने की बात कही. इतने में बिना किसी वजह के टीआई ने बेटे पर लाठी बरसाना शुरू कर दिया. मैंने छुड़ाने की कोशिश की, तो मुझे भी उसने धक्का दिया. हमारे साथ जो अन्याय किया है, उसकी सजा मिलनी चाहिए. उन्होंने टीआई नितिन उपाध्याय को सस्पेंड करने की मांग की है.

पीड़ित मितेश गुप्ता ने बताया कि वो मूलत: बिहार के रहने वाले हैं, लेकिन पिछले लंबे समय से बिरगांव में ही रह रहे हैं. पिता दिव्यांग है, वो अकेला घर में कमाने वाला शख्स है. निजी फैक्ट्री में काम करता है, लेकिन चोटिल होने की वजह से काम भी नहीं कर पा रहा. जिससे उसके घर में कमाई का जरिया खत्म हो गया है.

Related Articles

Back to top button