Breaking newsLatest Newsछत्तीसगढ़

रायपुर: IPS संजय पिल्लै-आरके विज के डीजी बनने का रास्ता साफ…कैबिनेट की बैठक में कल पूर्व में जारी हुआ प्रमोशन किया था रद्द…

IPS संजय पिल्लै-आरके विज के डीजी बनने का रास्ता साफ

कैबिनेट की बैठक में कल पूर्व में जारी हुआ प्रमोशन किया था रद्द…

rajan singh chauhan/

रायपुर। पुलिस विभाग में होने वाली डीपीसी में आईपीएस अफसर संजय पिल्ले और आरके विज के डीजी प्रमोट होने का रास्ता साफ हो गया है। इसके पूर्व भी उन्हें राज्य सरकार ने विशेष अधिकार से 6 माह के लिए डीजी प्रमोट किया था, यह अवधि खत्म होने के बाद अब एक बार फिर से डीपीसी होगी और दोनों अफसरों के प्रमोशन का रास्ता साफ हो जाएगा।

पीएचक्यू सूत्रों ने बताया कि डीजी प्रमोट होने वाले अफसरों में आईपीएस अफसर संजय पिल्ले, आरके विज के साथ और मुकेश गुप्ता का नाम भी शामिल था। पूर्व मेंं डॉ. रमन सिंह की सरकार ने अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करते हुए तीनों अफसरों को आचार संहिता के दिन याने 6 अक्टूबर को डीपीसी कर तीनों आईपीएस अफ सरों को एक साथ डीजी प्रमोट कर दिया था।

जानकारों का कहना है कि राज्य सरकार विशेष परिस्थितियों में 6 महीने के लिए बिना पोस्ट का भी प्रमोशन दे सकती है। तीनों अफ सरों का प्रमोशन 6 अक्टूबर को हुआ था। 06 महीने के हिसाब से अप्रैल में यह तिथि पूरी हो चुकी है।

इधर कल हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लेेते हुए तीनों अफसरों आरके विजय, संजय पिल्ले तथा मुकेश गुप्ता का प्रमोशन कैंसिल कर दिया है। इसका कारण बताया गया कि भारत सरकार से तीनों पदों के लिए अनुमति नहीं मिली थी। हालांकि गिरधारी नायक और एएन उपध्याय के सेवानिवृत्त होने के बाद दो पद और खाली हो गए हैं।

यानि की संजय पिल्ले के साथ साथ आरके विज का भी अब प्रमोशन हो सकता है।

क्योंकि, वर्ष 1988 बैच में संजय पिल्लै के बाद दूसरे नम्बर पर आरके विज हैं और तीसरे नम्बर पर मुकेश गुप्ता। सरकार मुकेश का प्रमोशन निरस्त करना चाहती थी। लेकिन तीनों आईपीएस अफसरों का प्रमोशन आर्डर एक ही पेपर पर हुआ था।

इसलिए, एक अफसर का नाम हटाना संभव नहीं था।

लिहाजा राज्य सरकार ने पहले तीनों अफसरों का प्रमोशन निरस्त कर दिया है। अब नए आदेश में आईपीएस अफसर संजय पिल्लै, आरके विजय के नाम पर आदेश जारी होना तय माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button