Breaking newsLatest Newsकोरियाछत्तीसगढ़

Video- आईजी के निर्देशन पर पुलिस की बड़ी कार्यवाही… कोयले से भरा अवैध ट्रक पुलिस ने किया जप्त

पुलिस की बड़ी कार्यवाही... एमसीबी जिले के चिरमिरी में आज पुलिस ने छापामार कार्यवाही करते हुए अवैध कोयला लोड कर रहे एक ट्रक को बरामद किया है.

कमलकांत शुक्ला,थाना प्रभारी चिरिमिरी

राजन सिंह चौहान “संपादक”

एमसीबी चिरिमिरी। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज एवम पुलिस अधीक्षक एमसीबी तिलक राम कोशीमा के निर्देशन में अवैध कार्य करने वालो के विरुद्ध लगातार कार्यवाही जारी है।इसी तारतम्य में आज दिनांक 24/12/2022 को आईजी सरगुजा रेंज रामगोपाल गर्ग के निर्देशन पर पुलिस अधीक्षक तिलक राम कोशीमा एवम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निमेष बरैया के कुशल मार्ग दर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक चिरिमिरी के नेतृत्व में अवैध कोयला लदे ट्रक की सूचना प्राप्त होने पर दबिश दिए जाने पर 18 टन अवैध कोयला ट्रक में लोड पाए जाने पर चिरिमिरी पुलिस द्वारा जप्त कर कानूनी कार्यवाही की जा रही है।देखें वीडियो

 

थानाप्रभारी कमल कांत शुक्ला द्वारा पत्रकारों को बताया गया कि ड्राइवर अफजल आलम को गिरफ्तार किया गया है.

अफजल आलम,आरोपी ड्राइवर

पूछताछ किए जाने पर ड्राइवर अफजल आलम द्वारा बताया गया कि उक्त अवैध कोयला खनन कर चंदेश्वर,अभय सिंह,एवम छोटकन पांडे द्वारा हड़िया(आमानाला) कुरसिया SECL परिक्षेत्र से ट्रक बुलाकर लोड करवाया गया था।उक्त पुरानी बंद खदान से अवैध उत्खनन कराकर लोड करवाया गया था। थाना प्रभारी ने बताया कि एक आरोपी अफजल आलम को गिरफ्तार कर लिया गया है वही तीन आरोपी चंदेश्वर,अभय सिंह, छोटकन पांडे ट्रक पकड़ाते ही फरार हो गए है देखें वीडियो

छोटकन पांडे,फरार आरोपी

चंदेश्वर, फरार आरोपी

जिनकी पता साजी की जा रही है।जिनकी पता साजी कर जल्द गिरफ्तार कर लिया जावेगा।वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में चिरिमिरी में लगातार अवैध कबाड़,जुआ,कोयला के विरुद्ध कार्यवाही होने से अवैध कार्य करने वालो में हड़कंप मचा हुआ है।

वही लगातार कार्यवाही होने पर चिरिमिरी पुलिस के कार्य प्रणाली पर सवाल भी खड़े हो रहे है ?

सोशल मिडिया फेसबुक में वायरल पोस्ट

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार चिरिमिरी पुलिस के द्वारा आज हुई कार्यवाही पर भी कई लोग सवालिया निशान लगा रहे है दबी जुबान से कहते सुना और बताया जा रहा है कि उक्त घटना स्थल पर पुलिस द्वारा दबिश देने पर घटना स्थल से ही अवैध कोयला लदा ट्रक के साथ साथ उक्त सरगना के एक प्रमुख सदस्य को भी रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया था जिसको गिरफ्तार कर थाने में भी देर शाम तक रखा गया था…? उक्त व्यक्ति के द्वारा ही अपने सभी फरार साथियों का नाम बताया गया था…? जिसे फिर देर शाम पुलिस द्वारा छोड़ दिया गया…? उक्त व्यक्ति के वकील भी उसकी पैरवी करने थाने पहुंचे थे पुलिस द्वारा पकड़े गए उक्त व्यक्ति के विरुद्ध पुलिस द्वारा कार्यवाही की बात वकीलों को बताया गया था 

उक्त व्यक्ति को क्यों छोड़ दिया गया यह जांच का प्रश्न है?

सूत्रों से प्राप्त पुख्ता जानकारी के अनुसार  वह व्यक्ति मुख्य सरगना का राइट हैंड और फरार अपने अन्य साथियों का पार्टनर बताया जा रहा है?

       राजू गुप्ता,पीड़ित एवम शिकायत कर्ता

वही उक्त व्यक्ति द्वारा इसके पूर्व में वरिष्ठ पुलिस  अधिकारियों को अवैध कोयला की शिकायत किए जाने पर पुलिस द्वारा दबिस दिए जाने पर अवैध कोयला पकड़ाए जाने पर हमला मारपीट भी किया जा चुका है और फर्जी झूठा दो दो एफआईआर भी दर्ज कराया गया है।उक्त व्यक्ति का नाम राजू गुप्ता निवासी डोमनहिल बताया जा रहा है।

उक्त व्यक्ति राजू गुप्ता द्वारा आज की कार्यवाही के बाद एक लिखित शिकायत पुलिस अधीक्षक एमसीबी से किया है उक्त शिकायत में प्रार्थी राजू गुप्ता द्वारा जो शिकायत की गई है उक्त शिकायत से साफ साफ पता चल रहा है की अवैध कोल माफियाओं के हौसले कितने बुलंद है

         पुलिस अधीक्षक से की गई शिकायत

अवैध कारोबारियों द्वारा पूर्व में भी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से शिकायत करने,समाचार प्रसारित करने पर दर्ज कराया जा चुका है झूठा फर्जी एफआईआर 

पूर्व में भी अवैध कार्य करने वालो के विरुद्ध लगातार समाचार प्रसारित करने पर एवम वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को शिकायत किए जाने पर स्थानीय पुलिस के कुछ भ्रष्ट अधिकारियों के संरक्षण में अवैध कारोबारियों द्वारा फर्जी झूठी एफआईआर दर्ज कर जेल भेजा गया है वही जिसके जिसके द्वारा भी उक्त सभी अवैध कारोबार करने वालो का विरोध किया गया है उक्त सभी लोगो के विरुद्ध झूठी एफआईआर दर्ज कर जेल भेजा जा चुका है जिससे साफ पता चलता है की स्थानीय पुलिस के कुछ भ्रष्ठ अधिकारी कर्मचारियों के संरक्षण में अवैध कारोबारियों के हौसले कितने बुलंद है। 

न्यूज प्राइम 18 वेब पोर्टल में पूर्व में प्रसारित समाचार

1- https://youtu.be/SvTgvGjb-WE
2- https://youtu.be/2spXCf0rOQo
3- https://youtu.be/bIiKVJvuDUs
4- https://youtu.be/bTI2teZEA_c
5- https://youtu.be/lTHPfIc0MSM
6- https://youtu.be/gjBGs_KqGIw
7- https://youtu.be/G-o8I0b9vWM
8- https://youtu.be/j12FpeNTivg
9- https://youtu.be/GV5_ZgZFGpk

फेशबुक पोस्ट
10-https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=3431188670305149&id=100002421505804

11- https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=3412204628870220&id=100002421505804

12- https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=3406321592791857&id=100002421505804

13-https://www.facebook.com/100031637401515/posts/pfbid0cVjd2uum65NP9PB7BLu68xEATcKnrey1DcUvKpMfqwjgrfskvVxjyVgDM8N73esdl/

14- https://youtu.be/GV5_ZgZFGpk

15- https://youtu.be/-sOO6T56E0o

कबाड़ समाचार
16- https://youtu.be/RR4zVxH0KQM
17- https://youtu.be/7dTM0w-_snM
18- https://youtu.be/vpMIClIQyjc
19- https://youtu.be/ztuDJhEGPSI
20- https://youtu.be/-LyTQHSA_co
21- https://youtu.be/lZi2q3fNsb8
22- https://youtu.be/w8AHkWYiPxQ
23- https://youtu.be/pOQoIvPQB6c
24- https://youtu.be/qOandQumXoc
सूदखोरी समाचार
25- https://youtu.be/UkE-ftw2HOg
कबाड़ समाचार
26- https://youtu.be/nMKzC5O-lAs
27- https://youtu.be/OsLn8xQiqvE

28- स्थानीय पुलिस की संरक्षण में अवैध कबाड़ माफियाओं का आतंक https://newsprime18.com/?p=5247

29- देखें video- न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर पीड़िता की शिकायत पर अजाक थाना बैकुंठपुर में शातिर आदतन अपराधी अंबिकेश्वर सिंह के विरुद्ध एफआईआर हुआ दर्ज…, उक्त आरोपी का काल रिकॉर्डिंग सहित मोबाइल को लिया अपने कब्जे में https://newsprime18.com/?p=5706

जिन अवैध कोयला खदानों तक पहुंचे नेता प्रतिपक्ष उन खदानों तक आज तक क्यों नहीं पहुँच सकी स्थानीय पुलिस?-देखे VEDIO

एमसीबी नवीन जिले के कालरी क्षेत्र में नेता प्रतिपक्ष विधानसभा छत्तीसगढ़ ने पहुंचकर उन क्षेत्रों का दौरा किया जिन क्षेत्रों में अवैध रूप से कोयला उत्खनन किया जा रहा है और उन्हें चोरी कर कोयला चोरों के द्वारा अन्य राज्यों सहित स्थानीय इंट भट्टों को बेचा जा रहा है।
अवैध कोयला खदान पहुँचे नेता प्रतिपक्ष भी बड़े आश्चर्यचकित हुए जब उन्होंने देखा कि किस तरह खुलेआम कोयला चोरी का काम जारी है और किस तरह कोयला अभी भी निकाला जा रहा है और बोरियों में भरकर रखा जा रहा है जिसे बड़े वाहनों में भरकर अन्य राज्यों सहित स्थानीय इंटभट्टों को बेचा जाएगा। अवैध कोयला खदान पहुँचे नेता प्रतिपक्ष साथ ही राज्य सहित सरगुजा संभाग से उनके साथ रहे भाजपा नेताओं ने कोयला चोरी का पूरा खेल देखकर एक ही बात कही की जिला प्रशासन कितना निरंकुश हो चुका है जो खुलेआम राष्ट्र की संपत्ति लूटी जा रही है और वह मौन है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि शासन प्रशासन बिल्कुल नाकाम हो चुका है और कोयला चोरी का पूरा माजरा देखकर यही कहा जा सकता है कि सब कुछ मिलीभगत से हो रहा है और देश की संपत्ति लूटी जा रही है।

नेता प्रतिपक्ष पहुँचे अवैध कोयला खदान,स्थानीय पुलिस आज तक नहीं पहुँच सकी अवैध कोयला खदान

राजधानी सहित सरगुजा संभाग से नेता प्रतिपक्ष के साथ आये भाजपा नेता चिरमिरी की अवैध कोयला खदानों तक पहुँच गए और उन्होंने कोयला चोरी का पूरा माजरा अपनी आंखों से देख भी लिया लेकिन आज तक इन जगहों पर जिला प्रशासन सहित स्थानीय पुलिस क्यों नहीं पहुचीं यह एक बड़ा सवाल है। जिस क्षेत्र में देश की संपत्ति लुटी जा रही है उस क्षेत्र की पुलिस मामले से अनजान है यह मानना बिल्कुल गलत होगा । स्थानीय पुलिस सहित जिला प्रशासन क्यों पूरे मामले में मौन है यह एक बड़ा सवाल है जिसे लेकर नेता प्रतिपक्ष ने भी चिंता जताते हुए कहा कि निरंकुश राज है।

अवैध कोयला खदान देखकर आश्चर्यचकित हुए नेता प्रतिपक्ष एवम भाजपा नेता

चिरमिरी अवैध कोयला खदान पहुँचे नेता प्रतिपक्ष साथ ही भाजपा नेताओं को आश्चर्यचकित देखा गया जब उन्होंने बड़े स्तर पर खुलेआम जारी अवैध कोयला खदानों को देखा जहां कोयला उत्खनन कर रखा हुआ था जिसे परिवहन कर बड़े वाहनों से अन्य राज्य लेजाकर बेचा जाएगा। सभी भाजपा नेताओं ने इस पर चिंता जाहिर करते हुए इसे शासन प्रशासन की नाकामी बताया।

कोरिया जिले सहित चिरमिरी क्षेत्र में बड़े स्तर पर कोयला चोरी का होता है काम
कोरिया जिला साथ ही एमसीबी जिले के चिरमिरी कालरी क्षेत्र में बड़े स्तर पर कोयला चोरी का काम होता है जो सभी जानते हैं। कोयला चोरी में यह दोनों स्थान बेहद प्रसिद्ध हैं और यहां कई गैंग चोरों के इसके लिए बने हुए हैं जो इस चोरी के काम मे लिप्त हैं। अभी हाल में ही कोयला चोरों ने कोरिया जिले के चरचा कालरी क्षेत्र में कालरी कर्मचारियों पर केवल इसलिए जानलेवा हमला कर दिया था क्योंकि कर्मचारियों ने कोयला चोरों को कोयला चोरी करने से रोका था। इन दोनों ही क्षेत्रों में विगत चार वर्षों से कोयला चोरों का मनोबल बहुत ज्यादा बढ़ा है और अब वह शासन प्रशासन को भी चुनौती देने से बाज नहीं आते हैं जो देखा जा रहा है।

सफेदपोश हैं कोयला चोरी में शामिल चोर

कोयला चोरों में अधिकांश सफेदपोश हैं और उन्हें राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है यह लागातर देखने को मिला है और इसीलिए शासन प्रशासन मजबूर हैं इन पर कार्यवाही कर पाने में। शासन प्रशासन कार्यवाही की जगह इनके साथ मिलीभगत कर कोयला चोरी का कारोबार जारी रहने देने में भी अपनी भलाई समझता है क्योंकि स्थानीय रूप से राजनीतिक संरक्षण कोयला चोरों को प्राप्त है।

पुलिस की मिलीभगत बिना नहीं हो सकता कोयला चोरी का कारोबार

कोयला चोरी के पूरे कारोबार को यदि समझा जाये तो यह बिना पुलिस की मिलीभगत संभव नहीं है। कोयला उत्खनन क्षेत्र में पुलिस नहीं पहुंच पा रही है पुलिस कितना भी इस तरह का बहाना बना ले लेकिन कोयला उत्खनन कर उसे बड़े वाहनों से जब मुख्य मार्ग से जिले से बाहर फिर प्रदेश से बाहर भेजा जाता है तब पुलिस क्यों कार्यवाही नहीं करती यह बड़ा सवाल है। कुल मिलाकर पुलिस बहाने बनाकर किसी तरह अपने आपको पाक साफ बताने में जरूर जुटी हुई है लेकिन उसकी मिलीभगत से इनकार नहीं किया जा सकता।

दुर्घटना की भी बनी रहती है आशंका,घट चुकी हैं बड़ी दुर्घटना

अवैध कोयला खदानों में हमेशा बड़ी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है वहीं कई बार दुर्घटना घट भी चुकी है फिर भी प्रशासन मौन है क्यों कि पूरा मामला अतिरिक्त आय से जुड़ा हुआ है। चिरमिरी सहित चरचा व पटना थाना जाने पुलिसकर्मियों को आतुर देखा जाता है जिसकी वजह भी कोयला और कबाड़ ही बताई जाती है।

बहरहाल नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज पुलिस अधीक्षक एमसीबी के निर्देशन में लगातार कार्यवाही जा रही है जिसकी आम जनमानस में काफी प्रशंसा हो रही है।राजन सिंह चौहान “संपादक”

 

Related Articles

Back to top button