Breaking newsLatest Newsकोरियाछत्तीसगढ़रायपुर

देखिए विडियो, Case filed against SECL management: एसईसीएल प्रबंधन पर मामला दर्ज, 3 साल पहले खदान में हुई थी श्रमिक की मौत

कोरिया जिले के चरचा खदान में 3 साल पहले काम करने के दौरान श्रमिक की मौत हुई थी. इस मामले में खान सुरक्षा अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर चरचा पुलिस ने प्रबंधन पर एफआईआर दर्ज की है.

– राजन सिंह चौहान –

बैकुंठपुर एरिया के चरचा कॉलरी कोयला खदान हादसे में तीन कर्मियों की मौत के बाद जमकर हंगामा हुआ था मृतको के परिवार ने इस मामले में अधिकारियों पर हत्या का आरोप लगाकर इस मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग करते हुए शिकायत भी की थी ।
वही SECL पर लगे गभीर आरोपों के मामले में खान सुरक्षा महानिदेशालय (डीजीएमएस) धनबाद ने पूरी जांच के बाद एसईसीएल के आठ अधिकारियों को दोषी माना है। हादसे में एसईसीएल प्रबंधन की लापरवाही उजागर होने के बाद इन अधिकारियों के खिलाफ कोरिया जिले के चरचा थाना में केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने तीन अलग-अलग खान हादसों में एसईसीएल अधिकारियों के खिलाफ धारा 304 ए, 34 आईपीसी के तहत जुर्म दर्ज किया है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अधिकारियों की लापरवाही के चलते ही विवेकानंद कॉलोनी चरचा निवासी 42वर्षीय हीरानंद की करंट के कारण तो हल्दीबाड़ी निवासी बिफल राम की मौत कोयला खदान में कार्य के दरियामान लगी चोट के चलते हुई थी ।जबकि खुतरापारा निवासी जगत राम की ऊंचाई के चलते मौत के लिए अधिकारियों की लापरवाही को असली वजह बताया गया है ।
जिसके बाद जिले में पहली बार एक एसईसीएल के आठ अधिकारियों को दोषी मानते हुए सभी के खिलाफ एक साथ मामला दर्ज कर लिया गया है ।

8 अधिकारियों के खिलाफ थाने में मामला पंजीबद्ध कर लिया गया है ।
बैकुंठपुर एरिया के चरचा कॉलरी कोयला खदान हादसे में तीन कर्मियों की मौत के बाद जमकर हंगामा हुआ था मृतको के परिवार ने इस मामले में अधिकारियों पर हत्या का आरोप
लगाकर इस मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग करते हुए शिकायत भी की थी ।

क्या है पूरी घटना: पुलिस ने दर्ज एफआईआर में बताया है कि मजदूर एनोसेट तिर्की पिता कामिल तिर्की (49) निवासी वीटीसी कॉलोनी चरचा 29-30 मई 2020 के दरम्यानी रात लगभग 12 बजे के बीच चरचा माइंस के अंदर सी-7 पाइप पर अकेले ही काम पर था. उसके साथ अन्य किसी व्यक्ति की डयूटी नहीं लगाई गई थी. जबकि नियमानुसार बेल्ट ऑपरेटिंग करते समय अनिवार्य रूप से दो व्यक्तियों की डयूटी लगानी होती है. मजदूर कटेगरी 5 सपोर्ट मिस्री के पद पर चरचा वेस्ट में तैनात था. उसे पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था भी उपलब्ध नहीं थी. बेल्ट ऑपरेटिंग करते समय डिस्चार्ज ड्रम में फंसने से उसकी मौत हो गई.

देखिए विडियो

घटना के बाद जांच के दौरान लगातार सब एरिया मैनेजर चरचा और खान सुरक्षा महानिदेशालय बिलासपुर से मृतक के मृत्यु के संबंध में रिपोर्ट मांगा गया था. जिस रिपोर्ट में खान सुरक्षा महानिदेशालय बिलासपुर द्वारा मृतक के मृत्यु का कारण लापरवाही बताया गया.पत्र में घटना दिनांक को कौन-कौन अधिकारी कर्मचारी कार्यरत थे और दोषी कर्मचारियों का नाम सब एरिया चरचा माइंस आरओ से मांगा गया था.

Related Articles

Back to top button