Latest News उत्तरप्रदेश

फतेहपुर- दिनभर की खबरें….

  • रवि कश्यप की रिपोर्ट               11/08/2019

खागा विधायक ने प्रधान मंत्री आवास योजना में चयनित लाभार्थियों को बांटे आवास प्रमाण पत्र


खागा फतेहपुर। धाता ब्लाक परिसर में सरकारी आवास  वितरण करने का  कार्यक्रम आयोजित किया गया । यह कार्यक्रम क्षेत्रीय भा ज पा विधायक कृष्णा पासवान के नेतृत्व में लगभग 3 सैकड़ा से अधिक लाभार्थियों को  वितरण किया गया । जिसमें आवास लाभार्थियों में खुशी की  दौड़ गयी।
       खागा तहसील क्षेत्र की विधायक कृष्णा पासवान आवास वितरण करते हुए बताया कि गांव में गरीब जनता के हितार्थ के लिए सरकार द्वारा यह योजना तैयार कर चयनित कर लाभान्वित किया जा रहा है जिसमें गांव की झोपड़ियों में रहने वाले गरीब जनता को प्रधानमंत्री आवाज प्रमाण पत्र वितरण की व्यवस्था की है जिसके तहत सभी लाभार्थियों को दिया जा रहा है तथा उन्होंने बताया कि लगभग 20 ग्राम सभा की 345 प्रधानमंत्री आवास प्रमाण वितरण कर लाभान्वित किया गया है वही कार्यक्रम का समापन करते हुए खंड विकास अधिकारी गोपीनाथ पाठक ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ गांव गांव में चयनित करा कर गरीब जनता को यह लाभ दिलाया जा रहा है और यह लाभान्वित कराने का सिलसिला इसी तरह चलता रहेगा।
        इस मौके पर खागा विधानसभा क्षेत्र की विधायक कृष्णा पासवान, खंड विकास अधिकारी गोपीनाथ पाठक, भाजपा मंडल अध्यक्ष उदय भान सिंह फौजी, धाता थाना अध्यक्ष अर्जुन सिंह, भाजपा महामंत्री दीनबंधु सिंह, मनोज द्विवेदी, राजेंद्र गर्ग ,गुलजारीलाल सिंह, विजय शंकर, कंचन पासवान, शेष नारायण त्रिपाठी ,बुद्धा महाराज, गया पाल, बृजमोहन सिंह ,सर्वेश सिंह ,उत्कर्ष आदि लोग उपस्थित रहे।
—————————————————

अल्लाह  को  प्यारी है  कुर्बानी
खागा फतेहपुर। ईद उल अजहा जिससे अधिकतर लोग बकरीद के नाम से जानते हैं। यह केवल जानवरों को कुर्बान करने का नाम नहीं है।  बल्कि यह त्यौहार पूरी दुनिया को यह पैगाम देता है कि यदि अल्लाह की राह में कभी अपने पसंदीदा चीज को कुर्बान करने का मौका मिले तो हमें पीछे नहीं हटना चाहिए। बकरीद का पर्व आज से चैदह सौ वर्ष पहले घटित उस वाक्य को याद दिलाता है जब अल्लाह के नबी इब्राहिम खलीलुल्लाह ने अल्लाह के हुक्म पर अपने बेटे हजरत इस्माइल अलैहिस्सलाम को अल्लाह की राह में कुर्बान करने का दिल दहला देने वाला फैसला लिया था। हजरत इब्राहीम के इस जज्बे को देखकर अर्श से लेकर फर्श तक सारी कायनात कांप उठी थी। बाद ही अल्लाह के आदेश पर हजरत इस्माइल की जगह पर दुम्बे (भेड़) की कुर्बानी कुबूल हुई। लेकिन इस वाक्या ने हमे यह जरूर बता दिया कि अल्लाह से सच्चा प्यार का जज्बा क्या होता है।
               आज पूरे दुनिया के मुसलमान हजरत इब्राहीम अलैहिस्सलाम के इस जज्बे को सलाम करते है। और उस वाक्या की याद को जिंदा रखने के लिए हर साल बकरीद के औसर पर हलाल जानवर जैसे बकरा, भैंस, ऊंट आदि अल्लाह की राह में कुर्बान करते है। कुर्बानी नबी की सुन्नत है और सुन्नत उसे कहा जाता है जिसे आखरी पैगम्बर मुहम्मद सल्लल्लाहू अलेही वसल्लम ने किया था। अल्लाह के हुक्म के अनुसार कुर्बानी के गोश्त को तीन हिस्सों में बांटा जाता है। एक हिस्सा गरीबों में तकसीम होता है। दुसरा हिस्सा दोस्तों और रिश्तेदारों में तकसीम होता है। और तीसरा हिस्सा खुद के लिए रखा जाता है। कुर्बानी की अल्लाह के नजदीक बहुत ही अहमीयत है। कई रिवायतों में आता है कि कुर्बानी करने वाले को जानवर के बाल के बराबर नेकी मिलती है। धार्मिक पुस्तक कुरान में कुर्बानी को लेकर अल्लाह का इरसाद है कि, कह दो कि मेरी नमाज मेरी कुरबानी ‘यानि’ मेरा जीना मेरा मरना अल्लाह के लिए है जो सब आलमों का रब है। (कुरआन 6रू162) और हमने हर उम्मत के लिए कुरबानी मुकर्रर की है ताकि अल्लाह ने उनको जो चैपाए बख्शे हैं उन पर वो (जिबह करते हुए) उसका नाम लें पस तुम्हारा मअबूद एक ही मअबूद है इसलिए तुम अपने आप को उसी के हवाले कर दो, और खुश खबरी दो उन लोगों को जिनके दिल अल्लाह के आगे झुके हुए हैं। (सूरेह हज 34)  अल्लाह कुरआन में फरमाता है कि अल्लाह के पास ना तुम्हारी कुर्बानियों का गोश्त पहुँचता है और ना उनका खून, अल्लाह को सिर्फ तुम्हारा तकवा पहुँचता है। (सूरेह हज 37) हदीस में आता है कि जिसने भी ईद की नमाज के बाद जानवर जिबह किया उसकी कुरबानी हो गई और उसने मुसलमानों की सुन्नत पर अमल कर लिया। (सही बुखारी 5545) इसी हवाले से एक और हिकमत हदीस में बयान हुई है की अल्लाह के रसूल मुहम्मद सल्लल्लाहू अलेही वसल्लम 
से सहाबा ने पूछा कि ऐ अल्लाह के रसूल यह कुरबानियां क्या हैं आप मुहम्मद सल्लल्लाहू अलेही वसल्लम ने जवाब दिया कि तुम्हारे बाप इब्राहीम का तरीका। (मुसनद अहमद 18797, इब्ने माजा 3127) बताते चले कि कुर्बानी के जानवर का खून जमीन पे गिरने से पहले की अल्लाह के यहां मकबूल हो जाता है। कुर्बानी हर साहिबे निसाब पर फर्ज है।
—————————————————-

युवती को सांप ने काटा,गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती
फतेहपुर। जिले के बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के गांव रारी बुजुर्ग में 16 वर्षीय युवती को सर्प ने काट लिया। जानकारी होने पर परिजन उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की भर्ती कराया । जानकारी के अनुसार रारी बुजुर्ग गांव निवासी समीन की 16 वर्षीय पुत्री उजमा घर पर काम कर रही थी तभी उसे जहरीले सांप ने काट लिया काटने की जानकारी होते ही परिजनों से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिंदकी में भर्ती कराया , जहां उपचार चल रहा है।
—————————————————-

शनिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभर्थियों को स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अयाह शाह विधायक विकास गुप्ता व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि संतोष दुबे व असोथर प्रधानपति रामकिंकर अवस्थी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई

असोथरध्फतेहपुर कल शनिवार की दोपहर को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभर्थियों को स्वीकृति पत्र मुख्य अतिथि अयाह शाह विधायक विकास गुप्ता व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि संतोष दुबे व असोथर प्रधानपति रामकिंकर अवस्थी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें सैकडों की संख्या लाभर्थी मौजूद रहे जिसमे विधायक जी व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि जी असोथर प्रधानपति जी वहां मौजूद लोगो को पेड़ लगाने के लिए जागरूक किया व सपत दिलाई व प्रधानमंत्री की योजनाओं को गिनाया साथ ही क्षेत्र के विकास की सपत लिया लोगो ने जनप्रिय प्रतिनिधियो से अपनी अपनी समस्याओं को बताया तो उन्हें तीनो जनप्रिय प्रतिनिधियो ने दूर करने का असवासन दिया साथ ही वहां कई लोग मौजूद रहे जैसे अमित अग्निहोत्री प्रकाश गुप्ता विधायक प्रतिनिधि अनिल राज गुप्ता व अन्य लोग मौजूद रहे।
————————————————-

अशुद्ध होकर ताम्बेश्वर मन्दिर जाने को मजबूर श्रृद्धालु

-मुख्य मार्ग पर भरा घरों का गंदा पानी, सावन में हालात बद से बदतर।
-इस गंदगी से सावन के अंतिम सोमवार में हंगामा कर सकते है कांवड़िये।
-जलभराव के कारण मंदिर गेस्ट हाउस में आना-बंद, …तो फिर मंदिर में घुस जायेगा गंदा पानी।


फतेहपुर। प्रदेश के ख्यातिलब्ध शिव मंदिरो में शुमार फतेहपुर के ताम्बेश्वर मन्दिर में भोले बाबा के दर्शन को आने वाले भक्तों की “शुद्धता” खतरे में है। ऐसे तो प्रायः इस मंदिर में काफी संख्या में भक्त पहुँचते है किन्तु श्रावण मास में भक्तों की संख्या काफी बढ़ जाती है। खासकर सावन के सोमवारों में तो इस मन्दिर में आस्था का सैलाब उमड़ता है और कई लाख श्रृद्धालु सिद्ध शिवलिंग के दर्शन और जलाभिषेख़ के लिये भीड़ लगती है किन्तु पिछले दिनो ताम्बेश्वर चैराहे के एक पुराने तालाब को जबरन पुरवा दिये जाने से लोगों के घरों का गंदा पानी मंदिर पहुँच मार्ग पर भर रहा है, जिससे महर्षि चैराहे की ओर से शिवलिंग के दर्शन को आने वाले लोगों को इस गन्दे पानी से होकर गुजरना पड़ता है, जिससे जहाँ एक ओर श्रृद्धालुओ की शुद्धता भंग हो रही है, दूसरी ओर योगी सरकार के फरमान कि प्रमुख मंदिरो के आस-पास ख़ास साफ-सफाई रखी जाये, उसकी पोल खुल रही है।
     गौरतलब है कि ताम्बेश्वर मंदिर पहुँच मार्ग पर ताम्बेश्वर गेस्ट हाउस के ठीक सामने नर्क की दशा में भरा पानी इस लिये भी सरकारी दावों की पोल खोल रहा है, क्योंकि इस मंदिर से लगभग बराबर की कुछ ही दूरी पर केंद्रीय मंत्री (जनपद की सांसद) साध्वी निरंजन ज्योति व सदर विधायक विक्रम सिंह के आवास है। दोनो ही जब यहाँ होते है तो इस मार्ग से गुजरते भी है, और दिन भर उनके समर्थक इधर से जल भराव से होकर आते-जाते भी देखे जाते रहे है किंतु किसी ने भी इस आध्यात्मिक त्योहारी माह होने के बावजूद इस बडी समस्या का निराकरण कराने की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया। यहाँ पर नगर पालिका परिषद की भूमिका को लेकर भी सवाल उठना लाजिमी है।
       इस जलभराव की वस्तुस्थिति का आकलन चित्र से स्वतः किया जा सकता है, जिससे कहा जा सकता है कि इस बड़े मंदिर के ठीक बगल वाले प्रमुख मार्ग की दशा अत्यंत खस्ताहाल है। जिसको लेकर न तो नगर पालिका परिषद के जिम्मेदार गम्भीर है और न ही बड़े-बड़े दावे करने वाले प्रशासनिक जिम्मेदार। हालात यह है कि योगी सरकार के फरमानो की हवा निकलती है तो निकले इनकी बला से।
    बताते चले कि तीन दिन बाद श्रावण मास का अंतिम सोमवार है और इस मौके पर लाखों की तादात में श्रद्धालु व कांवड़िये मंदिर पहुँचेंगे। पूर्व में चेतावनी के बावजूद गंदे पानी के निकास की कोई व्यवस्था नहीं की गई, इसलिये इस जलभराव का समय रहते इंतजाम न हुआ तो श्रृद्धालु खासकर कांवड़िये बड़ा बवाल भी कर सकते है।
     उपरोक्त स्थान पर से पूर्व में प्रशासन द्वारा अतिक्रमण लगभग हटवा दिया गया था किन्तु प्रसाद व फूल वालों ने पुनः अतिक्रमण कर लिया है जिससे श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। एक ने तो भारी-भरकम लोहे की गुमटी पटरी से रोड तक रख ली है जिससे मंदिर पहुँच मार्ग पर और अतिक्रमण हो गया है। लोगों ने बताया कि कई बार अधिकारियों से इस गुमटी को हटवाने की माँग की गई किंतु कोई सुनवाई नहीं हुई। इसकी देखा-सीखी और लोग भी अतिक्रमण करने लगे है, जिससे और मुश्किलें बढ़ी है.।
—————————————————-

तेज रफ्तार कार ने नवयुवक की चीनी जिंदगी


हुसैनगंज फतेहपुर। थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव निवासी अभिषेक पांडे उर्फ राजन पुत्र राम प्रसाद पांडे उम्र 19 वर्ष किसी काम से हुसैनगंज बाइक से जा रहा था जैसे ही वह नेशनल हाईवे 232 पर पहुंचा तो सड़क के किनारे खड़ा हो गया ताकि रोड आसानी से पार कर सके। तभी रायबरेली जनपद की ओर से आ रही तेज रफ्तार अल्टो कार ने जोरदार टक्कर मारी जिससे नवयुवक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई ।जोरदार टक्कर की आवाज सुनते ही आसपास मौजूद किसानों ने दौड़ लगाकर घटनास्थल पर पहुंचे कार चालक को मौके पर ही पकड़ लिया तथा मृतक की पहचान कर उनके परिजनों को सूचना दी हादसे की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया तथा ग्रामीणों ने सड़क जाम कर दी सूचना पाते ही थाना अध्यक्ष व चैकी प्रभारी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर परिजनों व ग्रामीणों को समझाने लगे लगभग 2 घंटे जाम लगा होने के बाद पुलिस प्रशासन ने शव का पंचनामा कर विच्छेदन गृह भेज दिया। उधर परिजनों में दुख का पहाड़ टूट गया।अभिषेक तीन भाइयों में सबसे छोटा था जो हुसैनगंज के जेडी इंटर कॉलेज के 10 का छात्र था। वही मां कमला देवी पांडे का रो रो कर बुरा हाल तो वहीं बहन मनीषा का भी रो रो कर बुरा हाल रहा ।नजदीक रक्षाबंधन के पर्व को याद करते हुए वह दहाड़ मार कर रोती रही ।ग्रामीणों व रिश्तेदारों सहित व्यवहारी भी मौके पर पहुंचे और ढाडस बधाते रहे। पिता राम प्रसाद का रो-रोकर बुरा हाल देख चाचा घनश्याम पांडे ने पिता और माता को घर भेज दिया तो वही मां कमला देवी का हाल इतना खराब हो गया कि उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराना पड़ा।
———————————————-

तेज रफ्तार कार ने नवयुवक की छीनी जिंदगी


हुसैनगंज फतेहपुर। थाना क्षेत्र के कल्यानीपुर गांव निवासी अभिषेक पांडे उर्फ राजन पुत्र राम प्रसाद पांडे उम्र 19 वर्ष किसी काम से हुसैनगंज बाइक से जा रहा था जैसे ही वह नेशनल हाईवे 232 पर पहुंचा तो सड़क के किनारे खड़ा हो गया ताकि रोड आसानी से पार कर सके। तभी लालगंज की ओर से आ रही तेज रफ्तार अल्टो कार ने पिछे से जोरदार टक्कर मारी।जिससे नवयुवक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई ।जोरदार टक्कर की आवाज सुनते ही आसपास मौजूद किसानों ने दौड़ लगाकर घटनास्थल पर पहुंचे।कार चालक को मौके पर ही पकड़ लिया तथा मृतक की पहचान कर उनके परिजनों को सूचना दी हादसे की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया तथा ग्रामीणों ने सड़क जाम कर दी ,सूचना पाते ही थाना अध्यक्ष व चैकी प्रभारी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर परिजनों व ग्रामीणों को समझाने लगे लगभग 2 घंटे जाम लगा होने के बाद पुलिस प्रशासन ने शव का पंचनामा कर विच्छेदन गृह भेज दिया। उधर परिजनों में दुख का पहाड़ टूट गया।अभिषेक तीन भाइयों में सबसे छोटा था। जो हुसैनगंज के जेडी इंटर कॉलेज के 10 का छात्र था। वही मां कमला देवी पांडे का रो-रो कर बुरा हाल तो वहीं बहन मनीषा का भी रो रो कर बुरा हाल रहा ।नजदीक रक्षाबंधन के पर्व को याद करते हुए वह दहाड़ मार कर रोती रही ।ग्रामीणों व रिश्तेदारों सहित व्यवहारी भी मौके पर पहुंचे और ढाडस बधाते रहे। पिता राम प्रसाद पांडे का रो-रोकर बुरा हाल देख चाचा घनश्याम पांडे ने पिता और माता को घर भेज दिया तो वही मां कमला देवी का हाल-बेहाल हो गया।
—————————————————-

अल्टो कार की टक्कर से युवक की मौत
– आक्रोशित ग्रामीणों ने लखनऊ मार्ग किया जाम
– पुलिस ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर यातायात कराया बहाल
फतेहपुर। हुसैनगंज थाना क्षेत्र के ग्राम सरैला भैरव बाबा मंदिर के समीप रविवार की सुबह अपने भाई के साथ रोड किनारे बात कर रहे लगभग 19 वर्षीय छात्र को तेज रफ्तार अल्टो कार ने टक्कर मार दिया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। घटना के बाद ग्रामीणों ने हाईवे पर ट्रैक्टर खड़ा कर जाम लगाकर कार्रवाई की मांग करने लगे। मौके पर पहुंची पुलिस ने उत्तेजित ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया। वहीं पुलिस ने चालक को वाहन सहित हिरासत में ले लिया।
जानकारी के अनुसार थाने के ग्राम कल्यानीपुर निवासी राम प्रसाद पाण्डेय का पुत्र अभिषेक पाण्डेय उर्फ राजन जेडी इण्टर कालेज हुसैनगंज में कक्षा दस का छात्र था। बताते हैं कि आज सुबह वह मोटरसाइकिल द्वारा अपने बड़े भाई संदीप पाण्डेय के पास सरैला भैरव बाबा मंदिर मिलने गया था। बताते हैं कि दोनों भाई रोड किनारे बाइक खड़ी कर बातें कर रहे थे। उसी बीच विपरीत दिशा से तेज रफ्तार आ रही अल्टो कार नं0 यूपी-33एच/0696 ने छात्र को जोरदार टक्कर मार दिया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। वहीं पास में खड़ी बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गयी। भाग रहे चालक को आस-पास के लोगों ने पकड़ लिया। वहीं ग्रामीणों ने हाईवे पर ट्रैक्टर खड़ा कर हाईवे जाम करते हुए कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा काटना शुरू कर दिया। जाम की खबर पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने उत्तेजित ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया और शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया। हादसे के बाद मृतक के परिजनों में कोहराम मच गया। मां कमला देवी का रो-रोकर बुरा हाल था।
———————————————————————————-

कढ़ाई में गिरकर मासूम झुलसा
फतेहपुर। सदर कोतवाली क्षेत्र के जयराम का पुरवा में रविवार की सुबह कढ़ाई में खौल रही मिठाई में गिरकर 2 वर्षीय एक मासूम बुरी तरह झुलस गया। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।
जानकारी के अनुसार जयराम का पुरवा मुहल्ला निवासी मिथलेश की पत्नी श्रीमती आज सुबह कढ़ाई में खोया जला रही थी। तभी पास में खड़ा उसका मासूम पुत्र साजन खेलते-खलते आया और ठोकर लग जाने से कढ़ाई में गिर गया। जिससे वह बुरी तरह झुलस गया। परिजन उसे आनन-फानन उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाये जहां उसे भर्ती कराया।
————————————————————————————

युवक ने खाया जहरीला पदार्थ
फतेहपुर। सदर कोतवाली क्षेत्र के राधानगर मुहल्ले में रविवार की दोपहर लगभग 45 वर्षीय एक युवक ने जहरीला पदार्थ खा लिया। जिसे अचेतावस्था में उपचार के लिए सदर अस्पताल लाया गया। जहां भर्ती कर उसका उपचार किया जा रहा है।
जानकारी के अनुसार राधानगर मुहल्ला निवासी सुदर्शन का पुत्र सत्यनारायण ने आज दोपहर जहरीला पदार्थ खा लिया। कुछ समय बाद जब उसकी हालत बिगड़ने लगी तो परिजनों ने उसे आनन-फानन उपचार के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उसकी हालत गम्भीर बनी हुयी है। इलाज करा रही पत्नी कृष्णा देवी ने बताया कि उसके पति ट्रक चालक हैं। दस वर्ष पूर्व एक सड़क हादसे के बाद से उनका मानसिक संतुलन बिगड़ गया था। जिसके चलते वह आये दिन कोई न कोई उल्टी सीधी हरकत करते थे। उसने बताया कि कल शाम सात बजे खाना खाकर घर से निकल गये थे। रात भर खोजबीन की गयी लेकिन कोई पता नहीं चला। आज दोपहर वह नशे की हालत में घर पहुंचे। पूछताछ करने पर उसने धतूरा खाने की बात बतायी। जिस पर उसे इलाज के लिए भर्ती कराया है।
———————————————————————————–

सड़क हादसे में भाई-बहन घायल
फतेहपुर। खागा कोतवाली क्षेत्र के इस्कुरी मोड़ भोगलपुर के समीप रविवार की सुबह अज्ञात वाहन की चपेट में आ जाने से साइकिल सवार भाई-बहन घायल हो गये। जिन्हें उपचार के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।
जानकारी के अनुसार खागा कोतवाली के मानू का पुरवा गांव निवासी राम नारायण की 16 वर्षीय पुत्री सीमा अपने 12 वर्षीय भाई सूरज के साथ साइकिल से बाजार राखी खरीदने जा रही थी। बताते हैं कि जैसे ही यह लोग भोगलपुर इस्कुरी मोड़ के समीप पहुंचे तभी अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दिया। जिससे दोनों घायल हो गये। उपचार के लिए दोनों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।
———————————————————————————–

वांछित को दबोचा
फतेहपुर। पुलिस अधीक्षक रमेश के दिशा-निर्देशन में चलाये जा रहे धर पकड़ अभियान के तहत धाता पुलिस ने काफी समय से वांछित चल रहे शातिर अपराधी को मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार कर न्यायालय भेजा है। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार थाने के उपनिरीक्षक महेश सिंह अपने हमराही सिपाहियों के साथ क्षेत्र में गश्त कर रहे थे। तभी मुखबिर की सूचना पर काफी समय से वांछित चल रहे अनिल सिंह उर्फ रिंकू पुत्र राजकुमार निवासी अहमदपुर कुसुम्भा को गिरफ्तार करते हुए उसे न्यायालय भेजा है।
————————————————————————————

27 पर शांति भंग की कार्रवाई
फतेहपुर। जनपद के अलग-अलग थानों की पुलिस ने क्षेत्र में आतंक व अशांति फैलाने वाले दो दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ 151 के तहत कार्रवाई की है। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार मलवां थानाध्यक्ष ने आठ, किशनपुर थानाध्यक्ष एक, बिन्दकी कोतवाली प्रभारी ने एक, चांदपुर थानाध्यक्ष ने चार, ललौली थानाध्यक्ष ने पांच, थरियांव थानाध्यक्ष ने दो, हथगांव थानाध्यक्ष ने पांच तथा असोथर थानाध्यक्ष ने एक पर शांति भंग के तहत कार्रवाई की है।
————————————————————————————

गांजे के साथ युवक गिरफ्तार
फतेहपुर। हुसैनगंज थाना क्षेत्र के अन्तर्गत रविवार की सुबह गश्त के दौरान पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर मादक पदार्थ के साथ युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। जानकारी के अनुसार थाने के उपनिरीक्षक राम किशोर यादव अपने हमराही सिपाही के साथ क्षेत्र में गश्त कर रहे थे। तभी मुखबिर की सूचना पर झारखण्ड प्रान्त के जनपद साहबगंज थाना तालझारी गांव महाराजपुर निवासी मिथलेश कुमार पुत्र स्व0 शिवकुमार को गिरफ्तार करते हुए उसके कब्जे से एक किलो दो सौ ग्राम गांजा बरामद कर जेल भेज दिया।
————————————————————————————

अवैध शराब बरामद
फतेहपुर। चांदपुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत रविवार की सुबह गश्त के दौरान पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर अवैध शराब के साथ युवक को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार थाने के उपनिरीक्षक प्रदीप कुमार सिंह आज सुबह क्षेत्रमें गश्त कर रहे थे। तभी मुखबिर की सूचना पर गोहरारी गांव निवासी बलवान सिंह पुत्र स्व0 सुदर्शन सिंह को गिरफ्तार करते हुए उसके कब्जे से पन्द्रह लीटर अवैध शराब बरामद किया है। पुलिस ने उसके विरूद्ध 60 एक्ट आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की है।
———————————————————————————–

बकरीद के मद्देनजर थाना जहानाबाद में हुई पीस कमेटी की बैठक

जहानाबाद फतेहपुर। जनपद के थाना जहानाबाद में आवाज थाना प्रभारी निरीक्षक सुरेश सिंह  द्वारा पीस कमेटी की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक का मुख्य उद्देश चल रहे पवित्र श्रावण मास में सोमवार के दिन लगने वाले मंदिरों के मेलों पर विशेष सुरक्षा मुहैया और शालीनता बरतने की बात कही गई इसके साथ आगामी ईद-उल-जुहा बकरीद त्यौहार भाईचारे के साथ मनाएं जाने हेतु चर्चाएं हुई की समय अनुसार सभी नागरिकों अपने समय से पहुंच मस्जिद में नमाज अदा करने के बाद भाई चारे के साथ मिलजुलकर त्यौहार मनाए । बकरीद दिन सोमवार को मनाई जानी है जो भी व्यक्तित्व कुर्बानी दे वह अपनी कुर्बानी से बचा अपशिष्ट जमींदोज कर दे।इसलिए कि अगल बगल के पड़ोसी गणों को भी इससे जाने वाली दुर्गंध एवं दुष्प्रभाव से बचाया जा सके। बैठक में मौजूद आरिफ उर्फ गुड्डू सेठ नगर पंचायत प्रतिनिधि ने समस्त नगर पंचायत के कर्मचारियों को चेतावनी दी कि साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें जिससे कोई भी शिकायत ना कर सके कि हमारे वार्ड में गंदगी है । इसी तरह बिजली से संबंधित विद्युत कर्मचारियों की जहां कथित गड़बड़ी दिखे वहां उनको सुधार के लिए कहा गया अपने वक्तव्य में असलम मंसूरी, इंद्रपाल गुप्ता एवं मौलाना मोहम्मद शफीक समस्त नागरिकों से अनुरोध किया कि सभी लोग बहुत ही शांति ढंग से बंद जगह में कुर्बानी दे और समय से अपनी नमाज अदा करने के साथ भाईचारे से त्यौहार में मिले और कोई भी ऐसा कृप्त मत करें जिससे पड़ोसी भाई को दिक्कत हो। इस मौके पर रिजवान कुरैशी इम्तियाज अहमद भोला खान, अच्छे ड्राइवर अलीम कुरैशी असलम ट्रेलर्स के साथ अन्य कई दर्जनों लोगों की मौजूदगी रही।
—————————————————-

सावन अन्तिम सोमवार में कांवरियों का जत्था हुआ रवाना

फतेहपुर। आज शहर के वर्मा चैराहा स्थित गढीवा रोड से नवयुग कांवरिया संघ जिला अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में सैकडो की संख्या में कांवरिया मय ढोल मंजीरे के साथ सावन माह के अन्तिम सोमवार के लिए वर्मा चैराहे से ज्वालागंज बस स्टाप बाकरगंज पक्का तालाब होते हुये ओम घाट के लिए सैकडो की संख्या में कांवरियों का जत्था रवाना हुआ। वहीं जिला अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि समस्त कांवरियें मध्यम-मध्यम गति से ओम घाट स ेजल लेकर रात्रि वापसी ताम्बेश्वर मंदिर में भगवान शिव को जलाभिषेक करेंगे। इस मौके पर अरून त्रिपाठी, शालिनी, अंकिता त्रिपाठी, महेश केसरवानी, छोटू गुप्ता, वेद प्रकाश पाण्डेय की देखरेख में कांवरियों का जत्था हुआ रवाना।
—————————————————

नवनिर्मित चैकी का पुलिस अधीक्षक ने किया फीता काटकर शुभारम्भ


फतेहपुर। जनपद के पुलिस अधीक्षक ने आज जेल चैकी में इन्चार्ज राजेन्द्र कुमार त्रिपाठी की अच्छी कार्यशैली व चैकी में नवनिर्माण कार्य बिल्डिग फीता काटकर पुलिस अधीक्षक ने शुभारम्भ किया। इस मौके पर आई0पी0एस0 पूजा यादव व पी0पी0एस0 कपिल देव मिश्रा व शहर कोतवाल सत्येन्द्र सिंह मौजूद रहे। वहीं पुलिस अधीक्षक ने राजेन्द्र कुमार त्रिपाठी की प्रभारी चैकी जेल रोड की पीठ थपथपाते हुये उनके अच्छे कार्यशैली की प्रशंसा की। वहीं वृक्षा को देखते हुये पुलिस अधीक्षक व सीओ सिटी कपिल देव मिश्रा ने अशोक का वृक्ष लगाकर वृक्षा रोपण में सहयोग किया।

 राजस्व निरीक्षक एवं लेखपालो के कार्य दक्षतोन्नयन हेतु  दो दिवसीय कार्यशाला विकास भवन सभागार में मुख्य अतिथि जिलाधिकारी संजीव सिंह एवं अपर जिलाधिकारी पप्पू गुप्ता की अध्यक्षता  में समापन हुआ


 फतेहपुर।  जिलाधिकारी ने राजस्व निरीक्षक, लेखपालो को संबोधित करते हुए कहा कि हककबंदी, नक्शा दुरस्तीकरण एवं भूमि की पैमाइस का प्रशिक्षण दिया गया है उससे आपकी कमियां दूर होंगीं । पूर्व के लेखपाल कानूनगो से नए लेखपाल उक्त कार्यो के बारे में जानकारी ले । राजस्व का मूल कार्य अभिलेखों को दुरस्त रखना किंतु राजस्व के बाद काफी पैमाने पर आते है जिससे राजस्व की प्रतिष्ठा गिरती जा रही है । लम्बित वाद रहने से गरीब व्यक्तियों का समय का नुकसान एवं आने जाने में धन की बर्बादी होती है जिससे ऐसे परिवारों की आर्थिक स्थिति और खराब होती है । यदि दो भाइयों का आपसी भूमि विवाद है तो दोनों को बुलाकर सामने पैमाइश की जाय और दोनों के हस्ताक्षर करा लिए जाए। यदि पुलिस बल की आवश्यकता पड़ती है तो साथ लेकर जाए। जनपद के 09 ब्लॉक डार्क जोन में है जिनका जल स्तर काफी नीचे चला गया है लेखपाल अपने क्षेत्र के तालाबो को मनरेगा से ख़ुदाई करा लें और वृक्षारोपण भी करा दे। आप लोगो के प्रति कार्यो की मंशा ठीक होनी चाहिए तभी कार्य पारदर्शिता, गुणवत्ता के साथ होंगे । गलत मंशा से कार्य न करे। लेखपाल अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर लोगो की समस्याओं का निराकरण करे । उन्होंने कहा की आईजीआरएस के लंबित प्रार्थना लंबित नही होने चाहिए, प्रार्थना पत्र लम्बित होने पर खुद जिम्मेदार होंगे । आप जो भी रिपोर्ट लगाए मौके पर जाकर मौके का मुवायना करते हुए शिकायत कर्ता से बात करते हुए निस्तारण करे और कार्य की फोटोग्राफी भी कर ले। रोस्टर बनाकर अपने क्षेत्र के ग्रामो में जाये और लम्बित शिकायतों का पुलिस से समन्वय करके निस्तारण करते हुए भूमि की पैमाइश की पत्थर गड़ी करे। तालाबो में अवैध कब्जा को हटवाये यदि लोगो द्वारा हटाये गए कब्जे और पत्थर गड़ी में पुनः कब्जा करते है तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाए । उन्होंने कहा कि हकबंदी के मामले अभियान चलाकर एक सप्ताह में निस्तारण किये जायें । उन्होंने कहा कि आपकी सेवा महत्वपूर्ण है प्राथमिकता के आधार पर शिकायत कर्ता का दर्द कम करे । आपके क्षेत्र में अवैध शराब बनती हो तो उसमें भी नज़र रखते हुए उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाये ताकि ऐसे कार्यो पर नियंत्रण रखा जा सके । त्योहारों को अच्छी प्रकार मनाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि कुर्बानी पुरानी ही जगह पर हो नई जगह पर न हो,  पर नजर रखे । उन्होंने कहा कि ऐसी कार्यशालाएं तहसीलों में भी आयोजित होगी । तथा संग्रह अमीन और चकबंदी लेखपाल के भी प्रशिक्षण कराये जाएगे । वरसात और भूमि विवाद के रजिस्टर माहवार बनाकर विवादों को रजिस्टर अंकित कर विवाद निपटाए जाए ।
    अपर जिलाधिकारी ने कहा मेरी 26 वर्ष की सेवा में पहले जिलाधिकारी(संजीव सिंह) है जो ऐसी कार्यशाला का आयोजन कराकर राजस्व निरीक्षकों, लेखपालों को प्रशिक्षण दिया गया है  । जिसमे सभी राजस्व निरीक्षक, लेखपालों द्वारा प्रतिभाग किया गया है । जिलाधिकारी के निर्देशानुसार सभी तहसीलों में प्रशिक्षण कराया जाएगा । तहसीलदार शिवभूषण, सुघर सिंह पूर्व अधिवक्ता, मनीषा गुप्ता, हनुमान प्रसाद ने हकबंदी, नक्सा दुरस्ती के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी । 
   इस अवसर पर अपर उप जिलाधिकारी सहित लेखपाल, कानूनगो उपस्थित रहे ।