Breaking newsLatest Newsछत्तीसगढ़रायगढ़

रायगढ़- जब टीपाखोल नहर की हुई जांच,तो कई सफेदपोशों के काले चेहरे हुए उज़ागर

 

 

जिंदल ने भी किया है,नहर पर कब्जा

आलोक पांडेय

रायगढ़- बहुचर्चित टीपाखोल नहर प्रकरण का जीन अब धीरे-धीरे बोतल से बाहर आ रहा है,एसडीएम भागवत जायसवाल की अगुवाई में जिला प्रशासन की टीम पिछले एक हफ़्ते से इस मामले की जांच में लगी हुई है।

उल्लेखनीय है कि ये बहुचर्चित मामला तब सुर्खियों में आया था,जब एक होटल व्यवसायी ने पार्क एवेन्यू कालोनी की शिकायत कलेक्टर से की थी और जांच की मांग की थी। होटल व्यवसायी का आरोप था कि पार्क एवेन्यू कालोनी टीपाखोल नहर को पाट कर बनाई गई है।
बहरहाल इस बहुचर्चित मामले की शुरुआती जांच के दौरान आज ये बात सामने आई है कि सिंचाई विभाग के लगभग 9.2 km लंबी और तक़रीबन 10 हेक्टेयर ज़मीन पर जिंदल ने विभिन्न निर्माण कार्य करवा लिया है,साथ ही नहर की ज़मीन पर कुछ गाड़ियों के शो रूम और रहवासी कालोनियां भी निर्माण कर ली गई है।
विभागीय सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार टीपाखोल नहर में सन 2004 तक पानी आया करता था,उसके बाद से ये नहर अवरुद्ध पड़ी हुई है। बता दें कि उसके बाद से शहर के कुछ भूमाफियाओं और एक बड़े उद्योगपति ने मिलकर इस नहर पर कब्ज़ा कर लिया,जिसके बाद से इस नहर का अस्तित्व ही समाप्त हो गया।

फिलहाल एक लंबे अरसे के बाद प्रशासन की तंद्रा टूटी है,अब देखना ये है कि नहर के अस्तित्व को बचाये रखने के लिए प्रशासन क्या कार्यवाही करने वाला है,क्योंकि इस नहर पर पहले से ही कुख्यात उद्योगपति और तथाकथित भूमाफियाओं ने कुंडली मार रखा है।

 

Related Articles

Back to top button