Breaking newsछत्तीसगढ़

अधूरे स्कूल भवन अधर में लटकी निर्माण- देखें video

देखे video/

 

गौतम तिवारी/

_________________

जिला गरियाबंद के सभी ब्लाकों में राजीव गांधी शिक्षा मिशन के तहत बन रहे स्कूल भवन आजतक अधूरे पड़े हुए हैं । शिक्षा में गुणवत्ता लाने हेतु सरकार हमेशा प्रयासरत करती है पर सब ढकोसला नजर आने लगी है ।
शासन द्वारा जब भवन निर्माण के लिए फण्ड जारी करती है तो क्या ये फर्ज नही बनता की भवन का निर्माण हुआ कि नही सही ढंग से जांच किया जा सके

आइए तस्वीरों के माध्यम से हम लिए चलते हैं गरियाबंद के मैनपुर ब्लाक के अंतर्गत आनेवाले ग्राम पंचायत धोबनमाल के आश्रित ग्राम डोंगरीभाठा । यहां के प्राथमिक शाला के लिए बनाया जा रहा अतिरिक्त भवन निर्माण 15 साल से अधूरा पड़ा हुआ है , तस्वीरों में आप देख सकते हैं कैसे जर्जर हालत में खंडहर के रूप में तब्दील ये भवन अधूरे निर्माण लिए पड़ा है । बताया जा रहा है कि यहीं के दो शिक्षकों को कार्य एजेंसी के रूप में कार्यभार सौंपा गया है लेकिन भवन अभी अधूरे पड़े हुए हैं । जब शिक्षकों से मीडिया के टीम ने जानकारी चाही तो वहां के प्रथान पाठक आगबबूला हो उठे और जानकारी देने से मना कर दिए ।
जाहिर सी बात है शिक्षक यहां पर पढ़ाने आते हैं लेकिन ठेकेदार बनकर निर्माण कार्य मे लग जाये ,और ऊपर से शासन द्वारा निर्माण की राशि नही मिलने पे आगबबूला होना तो लाजमी ही है ।

शासन या विभाग की लापरवाही कहि जाय या क्या कहें , इधर बच्चों के लिए बैठने की ब्यवस्था सही नही किया जा रहा है ,और पहले से बन रहे भवन को भी अधूरा छोड़ दिया जा रहा है ।
कहीं स्कूल छोटा है तो कहीं पर भवन जर्जर स्थिति में है ऐसे स्थिति में अधूरे भवनों को जर्जर हालत में छोड़ रखना गंभीर विषय है ।इधर शिक्षा विभाग के ब्लाक समन्वयक अधिकारी शासन से पैसे नही मिलने की दुहाई देते नजर आ रहे हैं । उन्होंने ने बताया कि पहले के बन रहे सभी अधूरे स्कूल भवन सर्व शिक्षा राजीव गांधी मिशन के तहत बन रहे थे जिसको शासन द्वारा बंद कर दिया गया है ।

Related Articles

Back to top button