Breaking newsLatest Newsकोरियाछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ पुलिस थानों को ‘आदर्श थाना’ बनाने की पहल जारी, अब कोरिया जिले के इस थाने को चुना गया ‘आदर्श थाने’ के रूप में

राजन सिंह चौहान

कोरिया। छत्तीसगढ़ के सभी पुलिस थानों को ‘आदर्श थाना’ बनाने की पहल की जा रही है। कोरिया जिले के झगराखण्ड थाने को आदर्श थाने के रूप में चुना गया। जहाँ जिले के सभी थानेदारों को बुलाया गया जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की गई जिसमें सभी थाना प्रभारियों को कुछ मापदंडों के बारे में बताया और थानों में आमजन के साथ थाना प्रभारी और अन्य स्टाफ का व्यवहार कैसा होना चाहिए इसके बारे में बात की।

“कॉन्फ्रेंस में महानगरों से जुड़े 4 ट्रेनर यूनिसेफ के कार्यकर्ता शामिल रहे”

एसपी चंद्रमोहन सिंह ने बताया कि थाना झगराखण्ड जो कि कोरिया जिले में आता है उसे एक आदर्श थाना बनाना है, इस पर प्रयास किया जा रहा है और यह केवल पेपर में आदर्श थाना न रहकर अपनी कार्यसेली में भी हो, एसपी चंद्रमोहन ने बताया की झगराखण्ड थाने में 2020 में मर्ग जीरो है, पेंडिंग क्राइम सिर्फ तीन है, वही पेंडिंग शिकायते सिर्फ 5 है।

“कोरिया जिले के सभी थाना प्रभारी शामिल हुए”

इसलिए इस थाने को आदर्श थाने के साथ चाइल्ड फ्रेंडली थाना डबलभ किया जाए इसका रीजन था कि इस क्षेत्र में बच्चों के अगेंस्ट में बहोत सारे क्राइम होते है, जिसके लिए हमने यूनिसेफ और कॉउंसिल फ़ॉर सोसल जस्टिस से सम्पर्क कर एक प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमे झगराखण्ड का समस्त पुलिस स्टाफ एवं कोरिया जिले के सभी थाना प्रभारी को ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया है। इसका उद्देश्य था की इससे जो पुलिस के जो डाउट है वो क्लियर होंगे जिससे बच्चों के प्रति एक बेहतर पुलिसिंग कर पाएंगे।

“पीड़ित व्यक्ति, महिलाएं और बच्चे के साथ विनम्र होकर बात करने की सलाह दी”

साथ ही उन्होंने पीड़ित व्यक्ति, महिलाएं और बच्चे के साथ विनम्र होकर बात करने की सलाह दी. कॉन्फ्रेंस में जुड़े अधिकारियों ने कहा कि फरियादियों के साथ पुलिसकर्मी संवेदनशील व्यवहार रखें और उनकी समस्याओं का तत्काल समाधान करें. वहीं गुंडे-बदमाशों और असामाजिक तत्वों के विरुद्ध पुलिस द्वारा कठोरतम कार्रवाई की जाए.

“वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बच्चे अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे”

एसपी चंद्रमोहन सिंह ने बताया कि झगराखण्ड थाने में ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिससे जिससे बच्चों को थाना न आना पड़े वे घर मे रहकर भी एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने शिकायत दर्ज कर सकेंगे, यह एक प्रपोजल है इसमें अभी हम ट्रायल बेस पर कार्य करके देखेंगे कि इस पर हमें कितनी सफलता हासिल मिलती है।

“थाने में रिकॉर्ड के रखरखाव को अच्छा करने की सलाह दी”

उहोंने थाने में रिकॉर्ड के रखरखाव को अच्छा करने की सलाह दी, थाना परिसर का वातावरण ऐसा होना चाहिए कि प्रवेश करने वाले के मन में सकारात्मक प्रभाव पड़े. उन्होंने सभी थाना प्रभारियों से आपस में स्वस्थ्य प्रतियोगिता रखने व इन प्रक्रियाओं को अपनाने और लागू करने से ज्यादा से ज्यादा पुलिस थाने आदर्श बन सकेंगे।

Related Articles

Back to top button