Breaking news Latest News छत्तीसगढ़ रायपुर

IPS गृह व जेल विभाग के सचिव अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नगर सेना अरूण देव गौतम को फेम इंडिया मैगजीन ने 25 उत्कृष्ठ आईपीएस की सूची में किया शामिल

rajan singh chauhan__

रायपुर। फेम इंडिया मैगजीन एशिया पोस्ट ने अपने वार्षिक सर्वे में 25 उत्कृष्ठ आईपीएस 2020 की सूची में छत्तीसगढ़ के आईपीएस अधिकारी अरूण देव गौतम को शामिल किया है। फेम इंडिया सकारात्मक मीडिया होने के नाते इस बार देश की सुरक्षा, शांति और जनता में कानून के प्रति विश्वास जगाने में अपनी बेहतर भूमिका निभा रहे आईपीएस अधिकारियों को श्रेय और सम्मान देने का निर्णय किया। देश भर के करीब 4 हजार आईपीएस अधिकारियों में से 25 आईपीएस अधिकारियों को उत्कृष्ठ के तौर पर चुनना फेम इंडिया मैगजीन के लिए एक बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य था। एशिया पोस्ट सर्वे नेे 1995 बैच तक के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को ही इस सर्वे में शामिल किया है। विभिन्न स्त्रोतो और मीडिया रिपोर्टों के आधार पर प्रारंभिक रूप से 200 अधिकारियों के नाम का चयन प्रमुख रूप से 9 मापदंडों पर किया गया जिनमें क्राईम कंट्रोल, लॉ एण्ड आर्डर में सुधार, जवाबदेय कार्यशैली, अहम फैसले लेने की त्वरित क्षमता, उत्कृष्ठ सोच, दूरदर्शिता, पीपुल्स फ्रैन्डली, सजगता, व्यवहार कुशलता शामिल है*।
देश भर के विभिन्न क्षेत्रों के प्रबुद्ध लोगों की राय और ग्राउण्ड रिपोर्ट के आधार पर अपने कार्यक्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 200 आईपीएस अधिकारियों का चयन किया गया, उन सभी अधिकारियों को 25 वर्गो में बाँटा गया, हर वर्ग से 1-1 उत्कृष्ठ आईपीएस अधिकारियों का नाम अंतिम रूप से फेम इंडिया की सूची में शामिल किया गया। यह सूची फेम इंडिया मैगजीन में प्रकाशित की गई है। पुलिस विभाग में कर्तव्यनिष्ठ और बेहद ईमानदार अधिकारी के रूप में प्रतिष्ठित आईपीएस अरूण देव गौतम 1992 बैच छत्तीसगढ़ काडर के आईपीएस अधिकारी हैं। वे वर्तमान में गृह और जेल विभाग के सचिव के पद पर आसीन है और साथ ही साथ अति.पुलिस महानिदेशक नगर सेना एवं नागरिक सुरक्षा का अतिरिक्त कार्यभार भी संभाल रहे हैं। अरूण देव गौतम की कार्यशैली, सादा जीवन और जीवन के प्रति रागात्मक दृष्टि ही लोगों को सदैव प्रेरणा देती रही है।