Breaking news

विमान 737 मैक्स 8 के सुधार करेगी बोइंग, 50 देश में लग चुका है बैन

विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग अपने विमान 737 मैक्स 8 के सॉफ्टवेयर में सुधार करेगी. यह फैसला इथियोपिया विमान हादसे के मद्देनजर लिया गया. इस हादसे में चार भारतीय समेत 157 लोगों की मौत हो गई थी.

इथियोपिया विमान हादसे के बाद सवालों के घेरे में आए विमान बोइंग 737 मैक्स 8 के सॉफ्टवेयर में सुधार किया जाएगा. इसे बनाने वाली अमेरिकन कंपनी बोइंग ने अपने 737 मैक्स 8 विमानों में सॉफ्टवेयर ‘स्टॉल’ (डैनों पर वायु के दबाव के कोण में अचानक बदलाव के कारण विमान के नीचे आने) की स्थिति से बचाव करने वाली सिस्टम के सॉफ्टवेयर में सुधार करेगी. यह साफ्टवेयर उड़ान के समय विमान की स्थिति में बदलाव की क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है. उद्योग जगत के एक सूत्र ने एएफपी को इसकी जानकारी दी है.

हाल ही में बोइंग के 737 मैक्स 8 विमान दो भयावह हादसे के शिकार हुए हैं. पिछले साल अक्टूबर में इंडोनेशिया में हुए विमान हादसे के लिए यही प्रणाली दोषी थी. हालांकि पिछले सप्ताह इथियोपिया में दुर्घटना के कारण का अभी पता नहीं चल सका है.

बता दें कि इथोपियाई एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स 8 विमान अदीस अबाबा से उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में 4 भारतीयों समेत सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी. मरने वालों में 21 संयुक्त राष्ट्र कर्मचारी भी थे.

इस हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों को अमेरिका सहित दुनिया के 50 देशों ने या तो उड़ान से बाहर या फिर बैन लगा दिया है. बोइंग 737 मैक्स विमानों को उड़ान रोकने वाले देशों में भारत, चीन, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, कनाडा और आस्ट्रेलिया शामिल हैं. साथ ही संयुक्त राष्ट्र ने भी अपने कर्मचारियों को बोइंग 737 मैक्स 8 से यात्रा न करने का निर्देश दिया है.

Related Articles

Back to top button