Latest Newsछत्तीसगढ़

titleट्रैफिक को लेकर स्पेशल डीजी ने पीएचक्यू में लगाई सभी अधिकारियों की क्लास, दुर्घटना रोकने और दबाव से निपटने सख्त कार्रवाई के दिये निर्देश

ट्रैफिक को लेकर स्पेशल डीजी ने पीएचक्यू में लगाई सभी अधिकारियों की क्लास, दुर्घटना रोकने और दबाव से निपटने सख्त कार्रवाई के दिये निर्देश

राजन सिंह चौहान/

रायपुर। प्रदेश में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटना और बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर स्पेशल डीजी आरके विज ने सभी रेंज के यातायात प्रभारियों की मंगलवार को पीएचक्यू में क्लास ली. डीजी ने दुर्घटना में कमी लाने सख्ती से ट्रैफिक नियमों का पालन कराने का निर्देश दिया. अटल नगर नवा रायपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में राज्य के बिलासपुर रेंज, सरगुजा एवं बस्तर रेंज के जिलों के यातायात प्रभारियों की छ:माही समीक्षा बैठक विशेष महानिदेशक आरके विज की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

नई सरकार नई पहल देखें video/

इस बैठक के प्रारंभ में संजय शर्मा, सहायक पुलिस महानिरीक्षक (यातयात) ने राज्य के सड़क सुरक्षा परिदृश्य में प्रकाश डालते हुए विभिन्न जिलों में सड़क सुरक्षा के उपायों एवं मोटर व्हीकल एक्ट में की गई कार्यवाही की जानकारी दी।

विज ने सुप्रीम कोर्ट कमेटी, ऑन रोड सेफ्टी के दिशा-निर्देश के अक्षरशः पालन के साथ-साथ सबसे अधिक स्कूली बच्चों दुर्घटना के शिकार होते है, इसका मुख्य कारण स्कूल के दौरान स्कूली बसों के दरवाजे का खुला होना, जल्दी स्कूल पहुंचने के वजह से अधिक गति से बसों/वाहन चलाया जाना, इसका मुख्य वजह रही है। साथ ही वाहन ड्राईवरों की प्रशिक्षित न होना भी एक मुख्य कारण है। इस हेतु राज्य के प्रत्येक जिलों में ड्राईविंग स्कूल खोले जाने की पहल किये जाने हेतु निर्देश दिया गया है जिससे वाहन चालन के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा सके तथा सड़क दुर्घटना में कमी लाई जा सके। विज ने इस बैठक में आये राज्य के समस्त जिलों के अधिकारियों को सड़क सुरक्षा प्लान, वार्षिक लक्ष्य, कार्य योजना/प्रवर्तन, ब्लैक स्पॉट, दुर्घटनाओं, असुरक्षित सड़क मार्गों की पहचान सहित विभिन्न सुधारात्मक उपायों की समुचित समीक्षा एवं विश्लेषण के निर्देश दिये।

उक्त बैठक में उपस्थित अधिकारियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का समाधानकारक जवाब एवं सुझाव देते हुए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर प्रभावी कार्यवाही, ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन/ निरस्तीकरण हेतु पहल के निर्देश दिये एवं साथ ही रोड सेफ्टी के इंजीनियरिंग पहलू, ब्लैक स्पॉट्स के सुधार हेतु उठाये जाने वाले कदम, रोड साइन एवं मार्किग, ट्रैफिक कामिंग उपाय तथा सड़क सुरक्षा की दिशा में उठाए गए कदमों की समीक्षा की। ट्रैफिक नियमों के संबंध में जनता में जागरूकता लाने, ट्रैफिक नियमों का पालन करने तथा सड़क सुरक्षा के लिये पुलिस को सक्रियता के साथ कार्य करने एवं यातायात के संबंध में प्राप्त अनुभवों को अपने कार्यक्षेत्र में जनसहभागिता की मदद से लागू करने पर विशेष जोर दिये । अति0 पुलिस अधीक्षक (यातायात) बिलासपुर इरफान उल रहीम खान, राज कुमार मिंज उपुअ यातायात रायगढ, उपुअ शिव चरण सिंह जांजगीर चांपा, अनिल कुमार उपुअ जिला सुकमा सहित समस्त जिलों के यातायात प्रभारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button