Breaking newsLatest Newsछत्तीसगढ़

मामलों का त्वरित निराकरण व जनता से समन्वय पुलिस का प्रथम दायित्व: आईजी रामगोपाल गर्ग…

आईजी सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग ने  संभाग के सभी पुलिस अधीक्षक एवं राजपत्रित अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक...

राजन सिंह चौहान-संपादक

सरगुजा। सरगुजा रेंज के नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक राम गोपाल गर्ग (भा.पु.से.) द्वारा पदभार ग्रहण करने के बाद रेंज के सभी पुलिस अधीक्षक राजपत्रित अधिकारियों की पहली समीक्षा बैठक पुलिस कोऑर्डिनेशन सेंटर (सरगुजा भवन) में आयोजित की गई ।
बैठक में समस्त पुलिस अधीक्षक एवं राजपत्रित अधिकारियों द्वारा पुष्पगुच्छ देकर नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक का स्वागत  किया गया। जिसके बाद उन्होंने सभी अधिकारियों से उन्होंने परिचय प्राप्त किया। ततपश्चात उपस्थित पुलिस अधिकारियों ने जिले की भौगोलिक व वस्तुस्थिति के बारे में पुलिस महानिरीक्षक को अपने जिले की जानकारी से अवगत कराये।
समीक्षा बैठक के दौरान सर्वप्रथम पुलिस महानिरीक्षक द्वारा प्रत्येक जिलों के अनुविभाग/थाना/ चौकी की जानकारी हासिल करते हुए जिलों में कानून व्यवस्था व नक्सल प्रभावित जिला बलरामपुर के नक्सली गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल किए। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान अपने कार्यकाल के अनुभव को साझा करते हुए बोले कि थाना/चौकियों में ग्रामीण अंचल से आए फरियादी /आवेदकों के समस्याओं पर प्राथमिकता देते हुए उनके मामलों का निराकरण करना व जनता के बीच आपसी समन्वय स्थापित करना पुलिस के प्रथम दायित्व है, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अपराधी प्रवृति व कानून व्यवस्था में अवरोध उत्पन्न करने वाले लोगों को किसी भी हाल में बख्सा नहीं जावेगा। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग द्वारा चर्चा के दौरान कहा कि वर्तमान में अधिक लोग साइबर अपराधों के शिकार हो रहे हैं। जिसे रोकथाम लगाने हेतु आईजी ने सभी पुलिस अधीक्षक व राजपत्रित अधिकारियों को तकनीकी सक्रियता के साथ ऐसे अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण करने हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

साइबर अपराधों के रोकथाम करने हेतु सभी को सभी थाना क्षेत्रों में लोगों के प्रति जागरूक करने हेतु निर्देशित दिए। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा संभाग के पुलिसिंग में कसावट लाने हेतु निर्देश दिया गया कि गुम बालक/ बालिकाओं, अपराध, मर्ग, चिटफंड जैसे प्रकरणों में टीम तैयार कर सक्रियता से कार्य करें। नशीलें मादक पदार्थों का कारोबार करने वाले जुआ, सट्टा गांजा तस्करी जैसे कार्य में संलिप्त लोगों पर विशेष अभियान चलाकर वैधानिक कार्रवाई करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान रेंज के समस्त पुलिस अधीक्षक व पुलिस अनुविभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।।

Related Articles

Back to top button