Latest News

जिस स्कूल से CM भूपेश ने की थी पढ़ाई, आज वहीं से बच्चों को देंगे कई बड़ी सौगात, राज्य स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का करेंगे शुभारंभ

राजन सिंह चौहान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज राज्य स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का शुभारंभ करेंगे. शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला मर्रा, पाटन दुर्ग में सुबह 11 कार्यक्रम शुरू होगा. मुख्यमंत्री की प्रारंभिक शिक्षा इसी शाला में हुई थी. वे यहीं से प्रदेश के बच्चों को बड़ी सौगात देंगे. मुख्यमंत्री पाटन में राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम की सौगात देंगे और स्कूली बच्चों को खेल के प्रति प्रेरित करने के लिए पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले की संस्था को जिम्मेदारी देंगे. डिजिटल इंडिया, एसएलए रिपोर्ट, प्राइमरी के बच्चों के लिए कर्सिव राइटिंग बुक, दुर्ग में नीव प्रोग्राम, मल्टीमीडिया टेक्स्ट बोर्ड और 14 भाषाओं में शिक्षकों के लिए लर्निंग पुस्तिका की सौगात देंगे.

 

SLA की नई प्रक्रिया 

 

देश में पहली बार छत्तीसगढ़ में वार्षिक परीक्षा के तौर पर कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों का राज्य स्तरीय मूल्यांकन किया गया, यह प्रक्रिया आज निर्धारित प्रणाली के रूप में आत्मसात की जाएगी, जो पूरी शिक्षा व्यवस्था को एक नई ऊंचाई देगी.

 

 

DiGi Duniya

पहली बार प्रदेश के 4330 हाई स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में सूचना-प्रौद्योगिकी आधारित ‘ई-क्लास रूम एवं लैब की स्थापना. आधुनिक तकनीकी से उच्च गुणवत्तापूर्ण पाठ्यक्रम आधारित शिक्षा देने का इंतजाम.

TEAMS

स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों, उपलब्धियों की सम्पूर्ण जानकारियों का एक स्थान पर संग्रहण, जो होगा न सिर्फ तत्काल मॉनीटरिंग बल्कि नई योजनाएं बनाने व क्रियान्वयन में भी लाभदायक होगा.

DIKSHA

‘मोबाइल एप’ में समाएंगी सारी, ई-सामग्री, पाठ्य पुस्तकें, हिंदी सहित राज्य की 6 बोलियों व भाषाओं में बिना इंटरनेट के, मोबाइल फोन पर चाहे-जहां पढ़ने की मनोरंजक सुविधा.

caAT

क्रिकेट मैच के एनीमेशन के सहारे खेल पढ़ाई और परीक्षा का संगम होगा एक मोबाइल एप के माध्यम से, जो बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि जगाएगा और परीक्षा का डर कम करेगा.

Related Articles

Back to top button